अपना शहर चुनें

States

BBC 100 Women: बीबीसी ने प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट में इन 4 भारतीयों को किया शामिल

इस लिस्ट में पैरा-एथलीट और वर्तमान पैरा-बैडमिंटन विश्व चैंपियन मानसी जोशी को स्थान दिया गया है.
इस लिस्ट में पैरा-एथलीट और वर्तमान पैरा-बैडमिंटन विश्व चैंपियन मानसी जोशी को स्थान दिया गया है.

BBC 100 Women 2020: सारा गिल्बर्ट भी सूची में हैं जो कोरोना वायरस टीका कार्यक्रम के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की शोध प्रमुख हैं. जलवायु कार्यकर्ता और अभिनेत्री जेन फोंडा भी सूची में शामिल हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: November 24, 2020, 10:54 PM IST
  • Share this:
लंदन. बीबीसी द्वारा जारी 100 महिलाओं की सूची में चार भारतीयों को शामिल किया गया है जिनमें पैरा-एथलीट और वर्तमान पैरा-बैडमिंटन विश्व चैंपियन मानसी जोशी (Para-Badminton World Champion Mansi Joshi) तथा जलवायु कार्यकर्ता रिधिमा पांडे शामिल हैं.‘बीबीसी 100 महिलाएं, 2020’ (BBC 100 Women 2020) सूची मंगलवार को जारी की गयी. इस सूची में दुनिया भर में प्रेरणादायक और प्रभावशाली महिलाओं को शामिल किया गया है. सूची में चर्चित नामों से लेकर बिना चर्चा में आये काम करने वाली महिलाओं को भी शामिल किया गया है.

इस सूची में 82 वर्षीय बिलकिस बानो भी शामिल हैं जिन्हें नए नागरिकता कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए शामिल किया गया है. इसके अलावा तमिलनाडु की इसाइवानी को भी सूची में स्थान मिला है. उन्हें गायन में पुरूष वर्चस्व को तोड़ने के लिए सूची में शामिल किया गया है. बीबीसी की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार फिनलैंड की पूरी तरह से महिला गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने वाली सना मारिन शामिल हैं.

सारा गिल्बर्ट को सूची में किया गया शामिल
इसके अलावा सारा गिल्बर्ट भी सूची में हैं जो कोरोना वायरस टीका कार्यक्रम के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की शोध प्रमुख हैं. जलवायु कार्यकर्ता और अभिनेत्री जेन फोंडा भी सूची में शामिल हैं. बीबीसी ने कहा कि इस असामान्य वर्ष में, जब दुनिया भर में महिलाओं ने दूसरों की खातिर कई त्याग किए हैं, 100 महिलाओं की सूची में एक स्थान उनके सम्मान में रिक्त रखा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज