अपना शहर चुनें

States

बढ़ रही दिल की धड़कन तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं कोरोना के संकेत

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Corona Virus Update: कोविड19 इंडिया की वेबसाइट के आंकड़े बताते हैं कि भारत में फिलहाल कोरोना वायरस के 1 करोड़ 4 लाख 14 हजार 44 मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें से 1 लाख 50 हजार 606 मरीजों की मौत हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 2:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर रोज नई जानकारियां सामने आ रही हैं. हाल ही में आए एक अपडेट में दावा किया जा रहा है कि बढ़ते हार्टबीट (Heartbeat) का संबंध कोरोना वायरस से है. स्टडी में कहा गया है कि अगर आपकी हार्टबीट रेट में असामान्य बदलाव दिख रहे हैं, तो ये कोरोना वायरस की निशानी हो सकती है. फिलहाल दुनियाभर में एक्सपर्ट्स कोरोना वायरस पर लगातार रिसर्च कर रहे हैं.

कोविड-19 सिम्पटम्स स्टडी ऐप ने एक स्टडी की थी. इस स्टडी में शामिल डेटा का जब अध्ययन किया गया, तो पता लगा कि दिल की धड़कन भी कोविड-19 को पहचानने का एक तरीका हो सकती है. स्टडी में दावा किया गया है कि किसी व्यक्ति के कोरोना वायरस की चपेट में आने का पता धड़कनों की गति से लगाया जा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ती धड़कनें भी कोरोना की ओर इशारा करती हैं.

कैसे खुद से करें जांच
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आप धड़कन की गति के जरिए कोरोना वायरस का पता करना चाहते हैं, तो पहले 5 मिनट आराम करना होगा. इसके बाद आपको सीधे हाथ के अंगूठे से अपनी पल्सेज देखनी होंगी. इसके लिए आप गर्दन के पास विंड पाइप और कलाई का सहारा ले सकते हैं. खास बात है कि इसे नापने का एक फॉर्मूला भी है. जब आप पल्सेज की जांच कर लें, तो हार्ट बीट को 30 सेकंड तक गिनें. इसके बाद प्राप्त संख्या का 2 से गुणा करें. जो भी नतीजा आएगा, वह आपकी हार्ट बीट रेट होगी. ध्यान रखें कि अगर इनकी संख्या 100 से ज्यादा है, तो चिंता करने वाली बात है.



कोविड19 इंडिया की वेबसाइट के आंकड़े बताते हैं कि भारत में फिलहाल कोरोना वायरस के 1 करोड़ 4 लाख 14 हजार 44 मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें से 1 लाख 50 हजार 606 मरीजों की मौत हो गई है. देश में फिलहाल एक्टिव मामलों की संख्या 2 लाख 22 हजार 416 है. 1 करोड़ 36 हजार 722 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं.

पूरी दुनिया में अब तक 8 करोड़ 85 लाख 28 हजार 33 लोग कोविड-19 का शिकार हो चुके हैं. वहीं, 19 लाख 7 हजार 73 मरीजों की जान चली गई है. किसी अन्य देश के मुकाबले अमेरिका इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहां 2 करोड़ 21 लाख 32 हजार 045 मरीज सामने आ चुके हैं. जबकि, मौतों का आंकड़ा 3 लाख 74 हजार 124 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज