Assembly Banner 2021

Beating Retreat 2021ः बीटिंग रिट्रीट में गूंजी 26 तरह की धुन, समारोह में राष्ट्रपति और PM हुए शामिल

बीटिंग रिट्रीट में भारतीय सेना अपनी ताकत और संस्कृति का प्रदर्शन करती हैं.

बीटिंग रिट्रीट में भारतीय सेना अपनी ताकत और संस्कृति का प्रदर्शन करती हैं.

Beating Retreat 2021: ‘बीटिंग द रिट्रीट’ भारत के गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति का सूचक है. इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं. यह सेना की बैरक वापसी का प्रतीक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 8:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश ने 26 जनवरी को 72वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया. इस दिन राजपथ पर परेड का आयोजन किया गया. गणतंत्र दिवस के तीन दिन बाद (29 जनवरी) यानि आज बीटिंग रिट्रीट (Beating Retreat) का समारोह विजय चौक पर हुआ. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मौजूद थे.

बीटिंग रिट्रीट में 26 तरह की धुन गूंजी. एक घंटे तक विजय चौक में देश की आन-बान और शान दिखी. क़दमताल पर देश के जांबाजों ने प्रदर्शन किया. इन धुनों की शुरुआत 1971 की विजय गाथा से हुई.  ‘बीटिंग द रिट्रीट’ भारत के गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति का सूचक है. इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं. यह सेना की बैरक वापसी का प्रतीक है.

देखें VIDEO...

Youtube Video




15 सैन्य बैंड हुए समारोह में शामिल
इस बार 15 सैन्य बैंड और रेजिमेंटल सेंटरों और बटालियनों के इतनी ही संख्या में ड्रम बैंड समारोह में शामिल हुए थे. लगभग 26 से अधिक संगीतमय प्रस्तुतियों ने ऐतिहासिक विजय चौक पर दर्शकों को रोमांचित किया. इसके अलावा नौसेना, वायुसेना और सशस्त्र पुलिस बलों का एक-एक बैंड भी इसमें शामिल हुआ. कोरोना प्रोटोकॉल के कारण इस बार 5 हजार लोग ही कार्यक्रम में शामिल हुए.

ये भी पढ़ेंः- Farmer Protest: राहुल गांधी का केंद्र से सवाल, पूछा- किसानों को लाल किले में किसने जाने दिया?

स्वर्णिम विजय थीम
इस बार बीटिंग-रिट्रीट सेरेमनी की शुरुआत 1971 युद्ध में पाकिस्तान पर मिली जीत के लिए तैयार की गई खास धुन से हुई थी. इस धुन को ‘स्वर्णिम विजय’ थीम नाम दिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज