लाइव टीवी

ट्रंप के लिए स्पेशल लंच में बजे बॉलीवुड के ये गाने, खाने में परोसी गईं कई खास डिशेज़

News18Hindi
Updated: February 25, 2020, 5:51 PM IST
ट्रंप के लिए स्पेशल लंच में बजे बॉलीवुड के ये गाने, खाने में परोसी गईं कई खास डिशेज़
पीएम मोदी द्वारा आयोजित इस लंच में सारंगी और संतूर की विशेष जुगलबंदी सुनाई थी. साथ ही भारतीय खाने में भी विदेशी तड़के का स्वाद दिया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) के लंच के लिए तैयार की गई गानों की प्लेलिस्ट में 18 गाने थे जिसमें कि भजन, ग़ज़ल, वेस्टर्न क्लासिक्स और हिंदी फिल्मों के कई गाने शामिल थे. इन कलाकारों ने भारतीय शास्त्रीय संगीत पर भी जुगलबंदी पेश की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2020, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) के लिए लंच का आयोजन किया. इस लंच के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके परिवार के सदस्यों के मनोरंजन का भी खास खयाल रखा गया. ऐसे में इस कार्यक्रम में बजाए जाने के लिए विशेष गाने तय किए गए और साथ ही मेहमानों के लिए खास तरह के व्यंजनों का भी प्रबंध किया गया.

पीएम मोदी द्वारा आयोजित इस लंच में सारंगी और संतूर की विशेष जुगलबंदी सुनाई गई. सारंगी वादक गौरी बनर्जी, संतूर वादक श्रुति अधिकारी और तबला वादक प्रिया तिवारी ने इस कार्यक्रम में खूब समां बांधा. जिन गानों पर ये जुगलबंदी सुनाई दी उनमें पहले नंबर पर 'वैष्णव जन तो' रहा. इस परफॉरमेंस का अंत किशोर कुमार के याराना फिल्म के गाने 'छूकर मेरे मन को' से हुआ.

लंच के दौरान बजे ये खास गाने
इस प्लेलिस्ट में 18 गाने थे जिसमें कि भजन, ग़ज़ल, वेस्टर्न क्लासिक्स और हिंदी फिल्मों के कई गाने शामिल थे. इन कलाकारों ने भारतीय शास्त्रीय संगीत पर भी जुगलबंदी पेश की. जिसमें इन्होंने राग शुद्ध सारंग, खमज- ठुमरी और राग मधुवंती पेश किया. इसके अलावा इस लिस्ट में 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' भी रहा.



पुराने गानों में जगजीत सिंह की ग़ज़ल मेरा गीत अमर कर दो, पिया तोसे नैना लागे रे, सत्यम शिवम सुंदरम पेश किए गए. इसके अलावा नुरसत फतेह अली खान का चर्चित गाना आफरीन-आफरीन और भर दो झोली मेरी भी बजाया गया. इस लिस्ट में रवींद्रनाथ टैगोर का गीत एकटुकु छोया लागे भी शामिल था.

कुछ ऐसा रहा खाने का मेन्यू
इस लंच के लिए भी खास मेन्यू बनाया गया था जिसमें कि भारतीय खाने को विदेशी तड़का देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए खास अव्वल दर्जे के भारतीय व्यंजन परोसे गए. नॉन वेज मेन्यू में अनानास सांसव था. इसके अलावा रारा नुक्ती और जीरा बन था. इसके अलावा गुलाबी मछली और तुलसी चटनी, अंकुरित सब्ज़ का अर्क भी शामिल था. इसके अलावा टार मुर्ग पंपोर फ्लावर ग्रेवी भी इस मेन्यू में शामिल था. वहीं मीठे में छुआरा हलवा, कुबारी मिली फुली, वर्की अंजीर आइसक्रीम खास थे.

बता दें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत यात्रा पर हैं. ट्रंप कल अपने विमान से अहमदाबाद हवाईअड्डे पर उतरे और वहां मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह और उनका प्रतिनिधिमंडल आगरा के लिए रवाना हो गया था जहां उन्होंने विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का दीदार किया.

ये भी पढ़ें :-

बच्चों से मिलकर बोलीं मेलानिया ट्रंप- हैप्पीनेस पाठ्यक्रम से प्रेरित हूं

दुनिया के सबसे ताकतवर नेता ट्रंप की बेटी इवांका को क्यों बदलना पड़ा था धर्म

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 5:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर