इस कोर्स से घर बैठे बनिए इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के एक्‍सपर्ट, युवाओं के लाखों कमाने का मौका

अब ऑटो इंडस्‍ट्री इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ तेजी से बढ़ रही है.  (फाइल फोटो)

अब ऑटो इंडस्‍ट्री इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ तेजी से बढ़ रही है. (फाइल फोटो)

प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्‍तर को देख दिल्ली समेत कई राज्य सरकारों की मंशा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा दिया जाए. ऐसे में बड़ी वाहन कपनियों समेत हर छोटी-बड़ी जगह इलेक्ट्रिक वाहनों के जानकारों व विशेषज्ञों की आवश्यकताएं बढ़ना आम होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2021, 12:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली : पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों एवं प्रदूषण कम करने के लिए वाहनों के स्‍वच्‍छ ऊर्जा की ओर बढ़ने को प्रोत्‍साहित करने के बीच अब ऑटो इंडस्‍ट्री इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ तेजी से बढ़ रही है. इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स की बढ़ती मैनुफैक्‍चरिंग के बीच अब इसके लिए युवाओं में कौशल विकास की ओर भी ध्‍यान दिया जा रहा है. ऐसे में अब ऑनलाइन माध्यम से भी युवाओं को शिक्षा प्रदान करते हुए इलेक्ट्रिक कारों के जानकारों, तकनीकी विशेषज्ञों और मैकेनिकों को तैयार करने के लिए कोर्स की शुरुआत हुई है, क्‍योंकि इनकी मांग आने वाले भविष्य में बेहद बढ़ने वाली है.

दरअसल, भविष्य में छिपी संभावनाओं को देखते हुए DIYgurus विद्यार्थियों के लिए Electric vehicle engineering नाम से एक nanodegree course (Certification Course) लेकर आया है. DIYgurus द्वारा ख़ास तरह से डिजाइन कोर्सिस की फीस भी न्यूनतम रखी गई है, ताकि हर वर्ग का विद्यार्थी पढ़ाई के दौरान होने वाले खर्चे को वहन कर सके.

my gov के digital India foundation award से पुरस्कृत DIYgurus द्वारा इलेक्ट्रिक कारों से संबंधित हर छोटी-बड़ी शिक्षा देने वाले इस कोर्स के माध्यम से Live Classes की ही तरह गाड़ियों के हर पार्ट की विशेष व विस्तृत जानकारी छात्रों को दी जा रही है.

कंपनी के संस्‍थापक अविनाश कुमार सिंह , जसकरन सिंह मनोचा व आकाश जैन कहते हैं कि यह कोर्स केवल इंटरएक्टिव लाइव क्लासेस तक ही सीमित नहीं है. कोर्स के बाद भी गाड़ियों व उनके विभिन्न पार्ट्स की प्रैक्टिकल जानकारी के लिए DIYgurus द्वारा वर्कशॉप का आयोजन किया जाता है.
वह बताते हैं कि प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्‍तर को देख दिल्ली समेत कई राज्य सरकारों की मंशा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा दिया जाए. ऐसे में बड़ी वाहन कपनियों समेत हर छोटी-बड़ी जगह इलेक्ट्रिक वाहनों के जानकारों व विशेषज्ञों की आवश्यकताएं बढ़ना आम होगा. इस कोर्स के बाद कई बड़ी कंपनियां छात्रों को अच्‍छी प्‍लेसमेंट भी दे रही हैं. इस कोर्स को शिक्षा मंत्रालय समेत ऑल इंडिया टेक्निकल काउंसिल द्वारा मान्यता प्रदान की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज