Home /News /nation /

बेल्जियन मेलिनॉयस नस्‍ल के डॉग बन सकते हैं सेना का हिस्‍सा, ओसामा को खोजने में की थी मदद

बेल्जियन मेलिनॉयस नस्‍ल के डॉग बन सकते हैं सेना का हिस्‍सा, ओसामा को खोजने में की थी मदद

नक्‍सल प्रभावित इलाकों में इनकी तैनाती काफी मददगार बन सकती है. प्रतीकात्मक फोटो

नक्‍सल प्रभावित इलाकों में इनकी तैनाती काफी मददगार बन सकती है. प्रतीकात्मक फोटो

भारतीय सेना खास डॉग ब्रीड बेल्जियन मेलिनॉयस के कुत्‍तों को लेने पर विचार कर रही है. कुछ सैन्‍य इकाइयों में इन्‍हें पहले लिया जा चुका है. ये कुत्‍ते बहुत आज्ञाकारी और आसानी से प्रशिक्षित किए जा सकते हैं. इनकी मदद से शहरी क्षेत्र में इमारतों, एयरपोर्ट, रेलवे स्‍टेशन और अन्‍य स्‍थानों पर खोजबीन आसान हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्‍ली . दुनिया के मोस्‍ट वांटेड आतंकी ओसामा बिन लादेन को पाकिस्‍तान के एबटाबाद में ढूंढ निकालने में अमेरिकी सेना को जिस खास नस्‍ल (बेल्जियन मेलिनॉयस) के कुत्‍ते ने मदद की थी, उसी नस्‍ल के कुत्‍ते अब भारतीय सेना का हिस्‍सा हो सकते हैं. रक्षा और सुरक्षा सूत्रों ने बताया है कि इस नस्‍ल के कुछ कुत्‍ते सेना की कुछ इकाइयों में पहले से ही हैं, लेकिन अब औपचारिक तौर पर इन्‍हें संस्‍थागत तौर पर लेने का निर्णय लिया जा सकता है.

    सूत्रों ने बताया है कि इन कुत्‍तों को शहरी हिस्‍सों में ही तैनात किया जाएगा. इनके जरिए इमारतों, कमरों में खोजबीन आसान होगी. इस ब्रीड के कुत्‍ते जंगल और बाग-बगीचों में भी उपयोगी साबित होते हैं. इनके सिर पर लगे कैमरों की मदद से स्‍काउटिंग और निगरानी के कामों में मदद मिलती है.
    आईटीबीपी की के9 इकाई में पहले से ही बेल्जियन मेलिनॉयस ब्रीड के कुत्‍ते शामिल हैं, यह इकाई अति ऊंचाई वाले क्षेत्रों में गश्‍त करती है.

    वहीं महाराष्‍ट्र पुलिस ने भी संबंधित विभाग और पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर बेल्जियन मेलिनॉयस ब्रीड के प्रशिक्षित कुत्‍तों की मांग की है ताकि नक्‍सल प्रभावित इलाकों में निगरानी की जा सके. मालूम हो कि इससे पहले दिल्‍ली मेट्रो और एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए भी इस ब्रीड के कुत्‍तों की मांग की जा चुकी है.

    क्‍या है खासियत
    डॉग ब्रीड बेल्जियन मेलिनॉयस को रैंक और कलर के आधार पर पहचाना जा सकता है. यह बेल्जियम शेपर्ड या शीपडॉग के रूप में पहचाने जाते हैं. ये उन चार प्रजातियों में से एक हैं जो बेल्जियन डॉग को सबसे अधिक आज्ञाकारी और सतर्क बनाता है. डॉग ब्रीड बेल्जियन मेलिनॉयस के बारे में कहा जाता है कि लंबे समय तक यह एकल प्रजाति में ही रही. हालांकि पूरे यूरोप में चरवाहों की आज्ञाकारी मददगार रहे कुत्‍तों को लेकर कई कहानियां, भ्रांतियां और मिथक हैं. सदियों तक चरवाहों के कुत्‍तों को लेकर कोई मानक नहीं बनाया गया था, लेकिन 19वीं शताब्‍दी में ब्रीड क्‍लब बनाकर इसके लिए मानक तय किए गए. इसी प्रजाति के कुत्‍तों ने प्रथम और द्वितीय विश्‍व युद्ध में सेना की मदद की थी. ये बहुत बुद्धिमान, सतर्क, प्रशिक्षण योग्‍य, संवेदनशील, सुरक्षा देने में माहिर और परिश्रमी होते हैं.

    Tags: Army, Dog Breed

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर