होम /न्यूज /जीवन शैली /Benifit Of Green Tomato: स्वास्थ्य के लिए वरदान हैं हरे टमाटर, कैंसर से लड़ने में मददगार, सेवन से त्‍वचा चमक उठेगी

Benifit Of Green Tomato: स्वास्थ्य के लिए वरदान हैं हरे टमाटर, कैंसर से लड़ने में मददगार, सेवन से त्‍वचा चमक उठेगी

स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं हरे टमाटर. (Image: shutterstock

स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं हरे टमाटर. (Image: shutterstock

Benifit Of Green Tomato: हरे टमाटर फाइबर के अच्छे स्रोत हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं, कब्ज को रोकते हैं और कैंस ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सर्दियों में मिलने वाले हरे टमाटर बेहद हेल्थी
यह कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मददगार
शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को करता है मजबूत

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम आ चुका है. आपने भी इस मौसम में ताजे हरे टमाटरों को देखा होगा. टमाटर की यह मौसमी किस्म लोगों द्वारा बेहद पसंद की जाती है. इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की स्वादिष्ट करी/सब्जी और चटनी तैयार करने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या ये हेल्थी भी हैं? आइए जानते हैं इसको लेकर क्या है विशेषज्ञों की राय.

एक आहार विशेषज्ञ गरिमा गोयल ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि हरे टमाटरों का चटनी, अचार, करी और सालसा जैसे कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. अन्य सभी रंगीन फलों और सब्जियों की तरह, हरे टमाटर भी एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं.

फूड थेरेपिस्ट ने बनाई टमाटर चटनी की रेसिपी
फूड थेरेपिस्ट डॉ. रिया बनर्जी अंकोला ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर हरी टमाटर की चटनी की रेसिपी शेयर की है. वीडियो में उन्होंने कहा, “हरे टमाटर बहुत स्वादिष्ट होते हैं और विटामिन सी से भरे होते हैं.” वीडियो के कैप्शन में उन्होंने इसकी रेसिपी भी बतायी. रेसिपी में उन्होंने बताया कि इसके लिए ताजे हरे टमाटर, लहसुन,धनिये के पत्ते, हरी मिर्च, नींबू का रस, हिमालयन गुलाबी नमक को लेकर, सारी सामग्री को एक साथ मिला लें, और उसकी चटनी बना लें. इसके बाद थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें और चटनी का आनंद लें.


हरे टमाटर के फायदे
ज़ेन मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल, चेंबूर में आहार विशेषज्ञ डॉ. प्रिया पालन के अनुसार, हरे टमाटर के कई फायदे हैं. उन्होंने जिन प्रमुख फायदों को बताया वो इस प्रकार हैं-

1.प्रतिरक्षा (इम्युनिटी) को बढ़ावा: हरे टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन-C पाया जाता है. जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने एवं ठंड और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. विटामिन सी शरीर को पौधों पर आधारित भोजन से आयरन को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में भी मदद करता है. गोयल ने सहमति जताते हुए कहा कि चूंकि हरे टमाटर विटामिन ए, विटामिन सी और फाइटोकेमिकल्स का एक बड़ा स्रोत हैं, इसलिए वे बीमारियों और ऑक्सीडेटिव क्षति से लड़ने में मदद करते हैं.

2.पाचन क्रिया में मददगार: हरे टमाटर फाइबर के अच्छे स्रोत हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं, कब्ज को रोकते हैं और कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को कम करते हैं. गोयल ने कहा, “हरे टमाटर के बीज और छिलके आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं.”

3.दृष्टि में सुधार: हरे टमाटर में बीटा कैरोटीन विटामिन ए का उत्पादन करने में मदद करता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है.

4.निम्न रक्तचाप: हरा टमाटर पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है जो सोडियम के प्रभावों का प्रतिकार करता है और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. गोयल के अनुसार हरा टमाटर रक्त वाहिका में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के ऑक्सीकरण को रोकने में सहायता करता है, जो आगे चलकर हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है.

5.त्वचा के लिए फायदेमंद: यह उपचार को बढ़ावा देता है और स्वस्थ, चमकदार और युवा दिखने वाली त्वचा को बढ़ावा देता है.

6.कैंसर से लड़ने में मददगार: हरे टमाटर एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो सूजन को कम करने और विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं गोयल ने कहा, “साक्ष्य बताते हैं कि हरे टमाटर में उच्च मात्रा में बायोएक्टिव यौगिक टोमैटिन की मौजूदगी कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करती है.”
7. शरीर को हाइड्रेट करता है: टमाटर में 94 प्रतिशत पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट करता है और स्वस्थ भूख को बनाए रखता है.

Tags: Lifestyle, Tomato

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें