अपना शहर चुनें

States

Bengal Assembly Election 2021: पश्चिम बंगाल में ममता की टीएमसी को पछाड़ पाएगी बीजेपी? क्या कहते हैं ओपिनियन पोल

बंगाल में कौन मारेगा बाज़ी?
बंगाल में कौन मारेगा बाज़ी?

West Bengal Assembly Election 2021 Opinion Poll: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस की जीत की हैट्रिक लगाने के लिए लगातार रैलियां कर रही हैं, जबकि बीजेपी ने भी इस बार बंगाल में सत्ता हासिल करने के लिए पूरी ताकत झौंक दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 8:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. साल 2011 में तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने पश्चिम बंगाल की राजनीति में इतिहास रच दिया था. ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) के नेतृत्व में पार्टी ने 34 साल बाद लेफ्ट की सरकार को उखाड़ फेंका. इसके बाद से लेकर अब तक ममता लगातार दो बार बंगाल की मुख्यमंत्री बन चुकी हैं. पश्चिम बंगाल (West Bengal Assembly Election 2021) में एक बार से इसी साल चुनाव होने हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या दीदी की एक बार फिर से ताजपोशी होगी या फिर इस बार बीजेपी 10 साल बाद टीएमसी के किले को धव्सत करेगी. क्या कहते हैं ओपिनियन पोल?

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस की जीत की हैट्रिक लगाने के लिए लगातार रैलियां कर रही हैं, जबकि बीजेपी ने भी इस बार बंगाल में सत्ता हासिल करने के लिए पूरी ताकत झौंक दी है. ऐसे में बंगाल चुनाव को लेकर एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे (West Bengal Opinion Poll) की मानें तो राज्य में एक बार फिर से ममता बनर्जी सत्ता में वापसी करती दिख रही हैं. हालांकि चुनाव में अभी देरी है ऐसे में समीकरण बदल भी सकते हैं.

किसको कितनी सीटें?
ओपिनियन पोल के मुताबिक विधानसभा की 294 सीटों में ममता की पार्टी टीएमसी 154 से 162 सीटें जीत सकती है, जबकि बीजेपी 98 से 106 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन के खाते में 26 से 34 सीटें जाती दिख रही हैं. अन्य को दो से 6 सीटें मिल सकती हैं. वोट प्रतिशत की बात करें तो टीएमसी को 43 फीसदी, बीजेपी को 37.5 फीसदी और कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 12 फीसदी वोट मिल सकते हैं.
ये भी पढ़ें:- बंगाल: ममता बनर्जी का शुभेंदु अधिकारी के गढ़ नंदीग्राम से चुनाव लड़ने का ऐलान



पीएम मोदी बनाम ममता
ओपिनियन पोल के मुताबिक, बंगाल के ज़्यादातर लोग ममता बनर्जी के कामकाज से खुश हैं. 43 फीसदी लोगों ने कहा कि वो उनके कामकाज से बहुत संतुष्ट हैं. 32% लोगो ने कहा कि वो संतुष्ट हैं. जबकि 22 फीसदी लोग ममता के कामकाज से संतुष्ट नहीं हैं. 3 फीसदी लोगों ने कोई जवाब नहीं दिया.  हालांकि ओपनियन पोल में 37 फीसदी लोगों ने कहा है कि वो पीएम मोदी के कामकाज से काफी खुश हैं. मोदी के खिलाफ असंतुष्ट लोगों की संख्या 24 फीसदी है.

पिछले चुनाव के नतीजे
पिछली बार यानी 2016 के चुनाव में टीएमसी को 203 सीटों पर जीत मिली थी. बीजेपी 291 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसे सिर्फ 3 पर ही जीत मिली थी. सीपीएम 148 सीटों पर चुनाव लड़ी और 23 पर कामयाबी मिली थी. कांग्रेस ने 92 सीटों पर किस्मत आजमाई और उन्हें 43 सीटों पर जीत मिली थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज