• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • हिंदुस्तान की रक्षा करेगा बंगाल, इसे नहीं बनने देगा पाकिस्तान- सीएम ममता बनर्जी

हिंदुस्तान की रक्षा करेगा बंगाल, इसे नहीं बनने देगा पाकिस्तान- सीएम ममता बनर्जी

बनर्जी का मुख्य फोकस अपने बारे में सवालों के जवाब देना था.  (फाइल फोटो)

बनर्जी का मुख्य फोकस अपने बारे में सवालों के जवाब देना था. (फाइल फोटो)

Bhabanipur Bypolls: भाजपा ने बार-बार मुख्यमंत्री की "तुष्टिकरण नीति" का हवाला देते हुए उनकी आलोचना की है. हालांकि राजनीतिक पंडितों का कहना है कि बनर्जी ने जिस तरह भबानीपुर में एकता और विविधता के विचार को पेश किया, उससे उस छवि को बदलने में मदद मिल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    (कमलिका सेनगुप्ता)

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भबानीपुर उपचुनाव से पहले कहा कि बंगाल हिंदुस्तान (भारत) की रक्षा करेगा और इसे पाकिस्तान या तालिबान नहीं बनने देगा. उन्होंने कहा कि सब लोग एकजुट होकर रहेंगे क्योंकि यह रवींद्रनाथ टैगोर और पड़ोसी बांग्लादेश के राष्ट्रीय कवि कवि नजरूल इस्लाम की भूमि है. मुख्यमंत्री गुरुवार को भबानीपुर के गैर-बंगाली समुदाय के साथ बातचीत कर रही थीं, जो क्षेत्र की आबादी का 40 प्रतिशत हैं. बनर्जी ने कहा, “बंगाल हिंदुस्तान की रक्षा करेगा, और इसे पाकिस्तान या तालिबान नहीं बनने देगा क्योंकि यह रवींद्रनाथ और नजरूल की भूमि है, इसलिए हम सब एक साथ रहेंगे.” हालांकि भबानीपुर बनर्जी का भूमि मानी जारी है, लेकिन बीजेपी भी लगातार गैर-बंगाली समुदाय को लुभाने की कोशिश कर रही है ताकि यह साबित हो सके कि यहां वोट बैंक में उसका भी बड़ा हिस्सा है.

    भाजपा ने बार-बार मुख्यमंत्री की “तुष्टिकरण नीति” का हवाला देते हुए उनकी आलोचना की है. हालांकि राजनीतिक पंडितों का कहना है कि बनर्जी ने जिस तरह भबानीपुर में एकता और विविधता के विचार को पेश किया, उससे उस छवि को बदलने में मदद मिल सकती है. उन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले नंदीग्राम में भाजपा के “पाकिस्तान अभियान” का जिक्र करते हुए कहा कि वे भबानीपुर में भी यही कोशिश कर रहे हैं लेकिन लोगों की एकता ही यहां की खासियत है.

    ये भी पढे़ं- भारत में 20% वयस्कों का फुल वैक्सीनेशन, मिजोरम में डरा रहे हैं संक्रमण के आंकड़े

    ऐसे ममता ने शुरू की बात
    बनर्जी ने अपनी बातचीत यह कहकर शुरू की कि उन्हें भबानीपुर से चुनाव लड़ने का मौका मिला इसलिए वह बहुत उत्साहित महसूस कर रही हैं. बनर्जी ने कहा “भबानीपुर में कई समुदाय हैं. हमारे धर्म अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन हम सभी एक जैसे हैं.”

    पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि बनर्जी का मुख्य फोकस अपने बारे में सवालों के जवाब देना था. उन्होंने कहा, “मैं मस्जिद गई हूं; मैं गुरुद्वारे और मंदिर भी गई हूं. मैं जैन मंदिर और क्रिसमस के दौरान पार्क स्ट्रीट भी जाती हूं.

    बनर्जी को भबानीपुर सीट से उपचुनाव लड़ने के लिए भबानीपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा देने वाले तृणमूल कांग्रेस के नेता शोभनदेव चटर्जी ने कहा, “वह एकता बनाए रखना चाहती हैं, इसलिए उन्होंने कहा कि वह इसे पाकिस्तान या तालिबान नहीं बनने देंगी.”

    हालांकि, बीजेपी ने इसे ‘चुनावी स्टंट’ करार दिया. उन्होंने कहा, ‘भाजपा को धन्यवाद देना चाहिए कि वह अब मंदिर जा रही हैं. भबानीपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल ने कहा कि उन्हें जाकर पाकिस्तान वाली यह बात अपने मंत्री फिरहाद हकीम से कहनी चाहिए, जो ‘मिनी पाकिस्तान’ की बात करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज