लाइव टीवी

बंगाली परिवार ने कुमारी पूजा में मुस्लिम बच्ची का पूजन किया

भाषा
Updated: October 7, 2019, 5:33 AM IST
बंगाली परिवार ने कुमारी पूजा में मुस्लिम बच्ची का पूजन किया
सांकेतिक तस्वीर.

दत्त परिवार (Dutt Family) 2013 से ही अपने घर में माता की पूजा करता है. इस साल उन्होंने पुरानी परंपराओं से हटकर साम्प्रदायकि सौहार्द (Communal Harmony) के लिए कुछ करने की सोचा.

  • Share this:
कोलकाता: साम्प्रदायिक सौहार्द (Communal Harmony) का सुन्दर संदेश देते हुए पश्चिम बंगाल (West Bengal) के उत्तर 24 परगना जिले के एक परिवार ने महाअष्टमी (Maha Ashtami) पर कुमारी पूजन के दौरान चार साल की मुस्लिम (Muslim) बच्ची की पूजा की. जिले में अर्जुनपुर का रहने वाला दत्त परिवार 2013 से ही अपने घर में माता की पूजा करता है. इस साल उन्होंने पुरानी परंपराओं से हटकर साम्प्रदायकि सौहार्द के लिए कुछ करने की सोचा.

महाअष्टमी के दिन कुमारी कन्याओं को देवी दुर्गा का स्वरूप मानकर उनकी पूजा की जाती है. स्थानीय निकाय में इंजीनियर तमल दत्त ने बताया कि जातिगत और धार्मिक बाध्यताओं के कारण पहले हम सिर्फ ब्राह्मण कन्याओं के साथ कुमारी पूजन करते थे.

हम सभी जानते हैं कि मां दुर्गा इस धरती पर सभी की मां हैं, उनका कोई धर्म, जाति या रंग नहीं है. इसलिए हमने परंपरा तोड़ी. उन्होंने कहा कि इससे पहले हमने गैर-ब्राह्मणों की पूजा की थी, इस बार मुसलमान लड़की की पूजा की है.

दुर्गा पूजा पंडाल में कथित रूप से अजान बजने पर विवाद, आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज

एक 'धर्मनिरपेक्ष' दुर्गा पूजा के आयोजक तब विवादों में घिर गए, जब उनके पंडाल का एक वीडियो वायरल हो गया. कोलकाता के इस पंडाल का जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, उसमें कथित तौर पर अजान को पंडाल में बजते सुना जा सकता है. एक स्थानीय वकील ने आयोजकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

इंडियन एक्सप्रेस अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक स्थानीय वकील शांतनु सिंघा ने बेलीघाटा 33 पल्ली दुर्गा पूजा पांडाल के आयोजकों के खिलाफ पुलिस में एक शिकायत की थी. वकील ने अपनी शिकायत में 10 लोगों को नामजद किया था. इन 10 नामों में पूजा पांडाल के क्लब सेक्रेटरी का नाम भी शामिल था.

ये भी पढ़ें-
Loading...

अमित शाह का पायलट बनने को झूठ बोलने का आरोप झेल रहे BSF अधिकारी का इस्तीफा

दुर्गा पूजा पांडाल में कथित रूप से अजान बजने पर विवाद, आयोजकों पर केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 4:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...