कोरोना के संक्रमण से बचने को लेकर फैलाए जा रहे फेक न्यूज़, इन बातों से रहे सावधान!

कोरोना के संक्रमण से बचने को लेकर फैलाए जा रहे फेक न्यूज़, इन बातों से रहे सावधान!
सांकेतिक तस्वीर

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर दुनिया भर में फेक न्यज़ भी फैलाए जा रहे हैं. कोरोना से बचने को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. आईए एक नडर डालते हैं कुछ ऐसे ही फेक न्यूज़ पर

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया भर में अब तक 1 करोड़ 70 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं. जबकि इस दौरान अब तक साढ़े छह लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बुधवार को 1,50,000 हो गई. दुनिया में वायरस के कारण सबसे अधिक लोगों की जान अमेरिका (America) में ही गई है. जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार अमेरिका के बाद सर्वाधिक 88,000 से अधिक लोगों की मौत ब्राजील में और करीब 46,000 लोगों की जान ब्रिटेन में गई है.

भारत में अब तक 15 लाख 83 हजार 792 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. एक दिन में पहली बार कोरोना के 50 हजार से ज्यादा मामले आए हैं. 24 घंटे में देशभर में कोविड-19 के रिकॉर्ड 52 हजार 123 नए मरीज बढ़े. 775 लोगों की मौत भी हुई है. ये सारे आंकड़े अधिकारिक हैं. लेकिन इस बीच दुनिया भर में फेक न्यज़ भी फैलाए जा रहे हैं. कोरोना से बचने को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. आईए एक नडर डालते हैं कुछ ऐसे ही फेक न्यूज़ पर

> अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कहा है कि मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन ही कोरोना वायरस संक्रमण की प्रभावी दवा है. वो एक बार नहीं कई बार ये दावा कर चुके हैं. उन्होंने ये भी कहा है कि ये कोरोना के खिलाफ एक गेम चेंजर दवा है. कई अध्ययनों से निष्कर्ष निकला है कि जबकि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोविड-19 का प्रभावी उपचार नहीं है. यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने भी हाल में कोविड-19 के आपात उपचार में इस दवा के इस्तेमाल की अनुमति को वापस ले लिया था.



>पॉपस्टार मडोना लगातार फेक न्यूज़ फैला रही हैं. हाल ही में एक पोस्ट के जरिए उन्होंने कहा था कि मास्क से कोरोना को रोकने में कोई फायदा नहीं होता. इसके अलावा उन्होंने डॉक्टर के हवाले से ये भी दावा किया था कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन से कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं.
>पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का भाभीजी पापड़ का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में केद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भाभीजी पापड़ नाम का पैकेट लेकर कहते हुए नजर आ रहे हैं कि यह पापड़ कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए मददगार साबित होगा. इसके साथ ही यह पापड़ एंटी बॉडी का काम भी करेगा.

>ब्रिटेन में एक फिटनेस ब्लॉगर ने लिखा कि वो वीर्य पीकर अपना इम्यूनिटी बढ़ा रही हैं. इससे उन्हें कोरोना से लड़ने में मदद मिली है. जबकि डॉक्टरों ने ऐसा कोई रिसर्च सामने नहीं रखा है.

>दौसा लोकसभा सीट से भाजपा सांसद जसकौर मीणा (ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर (बनने के बाद देश में कोरोना वायरस का संक्रमण अपने-आप खत्म हो जाएगा. अब जसकौर मीणा के इस बायन के बाद हर तरफ चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है. साथ ही बीजेपी सांसद विपक्षी नेताओं के निशाने पर भी आ गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading