• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Bharat Band 27 September: भारत बंद को सफल बनाने की तैयारी में किसान संगठन, जानें क्‍या खुलेगा और क्‍या होगा बंद

Bharat Band 27 September: भारत बंद को सफल बनाने की तैयारी में किसान संगठन, जानें क्‍या खुलेगा और क्‍या होगा बंद

Farmers-Protesसंयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 27 सितंबर के ‘भारत बंद’ के लिए दिशानिर्देश जारी किए है.  (फ़ाइल फोटो)

Farmers-Protesसंयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 27 सितंबर के ‘भारत बंद’ के लिए दिशानिर्देश जारी किए है. (फ़ाइल फोटो)

Bharat Band 27 September: मोर्चा ने सभी राजनीतिक दलों और राज्य सरकारों से भी 'भारत बंद' को समर्थन देने और 'लोकतंत्र और संघवाद के सिद्धांतों की रक्षा के लिए' किसानों के साथ खड़े होने का आग्रह किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली.  संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने देश के लोगों से भारत बंद में शामिल होने की अपील की है. बता दें कि केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों (3 New Farm Laws) के खिलाफ पिछले नौ महीने से आंदोलन कर रहे किसानों ने 27 सितंबर को ‘भारत बंद’ का ऐलान किया है. इसी दिन किसान आंदोलन के 300 दिन पूरे हो रहे हैं. किसान आंदोलन की अगुवाई कर रहा SKM 40 से अधिक कृषि संगठनों का प्रमुख संगठन है.

    मोर्चा ने सभी राजनीतिक दलों और राज्य सरकारों से भी ‘भारत बंद’ को समर्थन देने और ‘लोकतंत्र और संघवाद के सिद्धांतों की रक्षा के लिए’ किसानों के साथ खड़े होने का आग्रह किया. हालांकि, उसने कहा कि उनकी नीति रही है कि ‘राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि एसकेएम मंच साझा नहीं करेंगे.’

    सुबह 6 बजे से शुरू होगा बंद
    संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 27 सितंबर के ‘भारत बंद’ के लिए दिशानिर्देश जारी किए है. संगठन ने कहा कि भारत बंद शांतिपूर्ण होगा और किसान ये सुनिश्चित करेंगे कि जनता को कम से कम असुविधा का सामना करना पड़े. एसकेएम ने एक बयान में कहा कि बंद सुबह छह बजे से शुरू होगा और शाम चार बजे तक जारी रहेगा.

    क्या-क्या रहेंगे बंद
    इस दौरान केंद्र और राज्य सरकार के कार्यालयों, बाजारों, दुकानों, कारखानों, स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को काम करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. बयान में कहा गया है कि सार्वजनिक और निजी परिवहन की अनुमति नहीं दी जाएगी. किसी भी सार्वजनिक समारोह की अनुमति नहीं दी जाएगी.

    ये भी पढ़ें:- जम्मू कश्मीर: बांदीपुरा में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर किया, हथियार और गोला बारूद बरामद

    क्या नहीं होगा बंद
    अस्पताल, मेडिकल स्टोर, राहत और बचाव कार्य सहित सभी आवश्यक सेवाओं को बंद से छूट दी जाएगी. मोर्चा ने कहा, ‘ बंद स्वैच्छिक और शांतिपूर्ण तरीके से लागू किया जाएगा.’ वामपंथी दल अपनी सभी इकाइयों से आह्वान करते हैं कि वे भारत बंद की सफलता के लिए सक्रिय रूप से काम करें. वाम दल लोगों से इस भारत बंद का समर्थन करने की अपील करते हैं.

    सुरक्षा के इंतज़ाम
    ‘भारत बंद’ के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त किया गया है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बंद के मद्देनजर सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अधिकारी ने कहा कि शहर की सीमाओं पर तीन जगह प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों में से किसी को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी. (भाषा इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज