Assembly Banner 2021

Bharat Bandh: दिल्‍ली-NCR जाने वालों को आज हो सकती है दिक्‍कत, जानें कौन से रास्ते हैं बंद

कृषि कानून के विरोध में दिल्‍ली के बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है.

कृषि कानून के विरोध में दिल्‍ली के बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है.

Kisan Andolan : दिल्‍ली (Delhi) के प्रमुख व्‍यापारिक संगठन भारत बंद (Bharat Bandh) में शामिल नहीं हो रहे हैं. ऐसे में बंद का बाजारों में असर देखने को नहीं मिलेगा. हालांकि सड़क पर इसका असर देखने को मिल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 9:56 AM IST
  • Share this:
Farmers Protest Bharat Bandh: कृषि कानून (Agricultural Law) के विरोध में दिल्‍ली के बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को आज चार महीने पूरे हो चुके हैं. किसान आंदोलन के 4 महीने पूरे होने के मौके पर किसान संगठनों (Farmers Organization) ने आज भारत बंद का ऐलान किया है. हालांकि दिल्‍ली के प्रमुख व्‍यापारिक संगठन इस बंद में शामिल नहीं हो रहे हैं. ऐसे में बंद का बाजारों में असर देखने को नहीं मिलेगा. हालांकि सड़क पर इसका असर देखने को मिल सकता है. खासतौर से दिल्ली-एनसीआर के बीच सफर करने वाले लोगों को आज काफी मशक्‍कत करनी पड़ सकती है.

किसान संगठनों ने ऐलान किया है कि भारत बंद को देखते हुए जिन रास्‍तों को पिछले दिनों खोल दिया गया था उन्‍हें एक बार फिर बंद करने का फैसला ले लिया गया है. ऐसे में NH-24 के रास्‍ते दिल्‍ली से गाजियाबाद बंद होने की वजह से लोग NH-24 का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेंगे. दिल्‍ली से गाजियाबाद आने वालों को आनंद विहार से वैशाली होते हुए घूमकर जाना पड़ सकता है. भले ही किसान चिल्‍ला बॉर्डर से हट चुके हैं लेकिन भारत बंद का असर एक बार फिर चिल्‍ला बॉर्डर पर भी दिखाई दे सकता है. किसान संगठनों का कहना है कि वह बंद के दौरान सभी बॉर्डर पर प्रदर्शन करेंगे, जिसे देखते हुए चिल्‍ला बॉर्डर पर काफी संख्‍या में पुलिसबल को लगाया गया है.

सिंघु और टिकरी बॉर्डर के रास्ते हरियाणा आने-जाने का रूट तो पहले से ही बंद है, लेकिन भारत बंद के दौरान किसान बदरपुर और गुरुग्राम की तरफ से दिल्ली और हरियाणा जाने वाले रास्‍तों को भी रोक सकते हैं. इसी तरह कालिंदी कुंज की तरफ से भी ट्रैफिक का रूट बंद किया जा सकता है. इन सभी रास्‍तों के बंद हो जाने से ट्रैफिक व्‍यवस्‍था पूरी तरह से चरमरा सकती है.
इसे भी पढ़ें :- कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का बंद, जानें क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद



सुबह 6 से शाम 6 बजे तक रहेगा भारत बंद
संयुक्त किसान मोर्चे के अनुसार देश भर में राष्ट्रव्यापी बंद सुबह छह बजे से शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा जो दिल्ली की तीन सीमाओं- सिंघू, गाजीपुर और टीकरी पर किसान आंदोलन के चार महीने पूरे होने पर किया जा रहा है. मोर्चे के नेता दर्शनपाल ने एक वीडियो संदेश में कहा कि बंद के दौरान सब्जियों और दूध की आपूर्ति भी रोकी जाएगी. मोर्चे ने एक बयान में कहा, संपूर्ण भारत बंद के तहत सभी दुकानें, मॉल, बाजार और संस्थान बंद रहेंगे. सभी छोटे और बड़े मार्ग को बाधित किए जाएंगे तथा ट्रेनों को रोका जाएगा. एंबुलेंस और अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी. भारत बंद का प्रभाव दिल्ली में भी दिखेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज