अब दूर होगी कोवैक्सीन की कमी, भारत-बायोटेक ने 14 राज्यों को शुरू की सीधी आपूर्ति

कोवैक्सीन की सप्लाई अब सीधे राज्यों को की जा रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

कोवैक्सीन की सप्लाई अब सीधे राज्यों को की जा रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

सुचित्रा इला (Suchitra Ella) ने ट्वीट किया, ‘भारत बायोटेक एक मई 2021 से भारत सरकार द्वारा किए गए आवंटन के आधार पर इन राज्य सरकारों को कोवैक्सीन की सीधी आपूर्ति की पुष्टि करता है. अन्य राज्यों से भी अनुरोध मिले हैं और हम स्टॉक की उपलब्धता के आधार पर वितरण करेंगे.’

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत बायोटेक (Bharat-Biotech) की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा इला (Suchitra Ella) के मुताबिक कंपनी ने दिल्ली और महाराष्ट्र सहित 14 राज्यों को कोविड-19 की वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ की सीधी आपूर्ति एक मई से शुरू कर दी है. हैदराबाद स्थित कंपनी ने केंद्र सरकार द्वारा किए गए आवंटन के अनुसार कोविड-19 की वैक्सीन की आपूर्ति शुरू की है.

इला ने ट्वीट किया, ‘भारत बायोटेक एक मई 2021 से भारत सरकार द्वारा किए गए आवंटन के आधार पर इन राज्य सरकारों को कोवैक्सीन की सीधी आपूर्ति की पुष्टि करता है. अन्य राज्यों से भी अनुरोध मिले हैं और हम स्टॉक की उपलब्धता के आधार पर वितरण करेंगे.’ कंपनी इस समय आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल को वैक्सीन की आपूर्ति कर रही है.

बढ़ाया जा रहा है कोवैक्सीन का प्रोडक्शन

केंद्र सरकार की तरफ से घोषणा की गई है कि स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन का उत्पादन मई-जून महीने में दोगुना कर दिया जाएगा. प्रोडक्शन को तेजी से बढ़ाया जा रहा है. सितंबर महीने तक हर महीने दस करोड़ वैक्सीन डोज का उत्पादन होने लगेगा. केंद्रीय विज्ञान और तकनीक मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आत्मनिर्भर भारत मिशन 3.0 के तहत स्वदेशी वैक्सीन्स को बढ़ावा दिया जाएगा.

Youtube Video

इसी मिशन के तहत भारत सरकार का बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट वैक्सीन प्रोडक्शन के लिए फंड मुहैया करा रहा है. वर्तमान में स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन का हर महीने एक करोड़ डोज का प्रोडक्शन किया जा रहा है. जल्द ही ये दोगुना किया जाएगा और फिर जुलाई-अगस्त तक इसे 6-7 गुना तक बढ़ाया जाएगा. सितंबर 2021 तक हर महीने इस वैक्सीन के दस करोड़ डोज प्रोड्यूस किए जाएंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज