Home /News /nation /

कोवैक्सीन को मंजूरी देने के लिए WHO ने भारत बायोटेक से मांगी और जानकारी

कोवैक्सीन को मंजूरी देने के लिए WHO ने भारत बायोटेक से मांगी और जानकारी

माना जा रहा है कि 26 अक्टूबर की बैठक में कोवैक्सीन को लेकर एक बड़ा फैसला हो सकता है. (फाइल फोटो)

माना जा रहा है कि 26 अक्टूबर की बैठक में कोवैक्सीन को लेकर एक बड़ा फैसला हो सकता है. (फाइल फोटो)

कोवैक्सीन (Covaxin) का निर्माण करने वाली कंपनी ‘भारत बायोटेक’ (Bharat Biotech) ने इस टीके के लिए 19 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को ईओआई (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) सौंपा था. चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट में बताया कि, डब्ल्यूएचओ दस्तावेजों को पूरा करने के लिए भारत बायोटेक के साथ मिलकर काम कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) को आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) 26 अक्टूबर को एक विशेष बैठक करने वाला है. इस बीच आज विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया कि कोवैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक लगातार डब्ल्यूएचओ को डेटा सबमिट कर रही है और WHO के विशेषज्ञों ने इन डेटा की समीक्षा की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि हम आज कंपनी से कुछ और अतिरिक्त जानकारी की उम्मीद कर रहे हैं.

    26 अक्टूबर को हो सकता है बड़ा फैसला
    इससे पहले रविवार को डब्ल्यूएचओ की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट करके बताया था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का तकनीकी सलाहकार समूह भारत में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान में इस्तेमाल किए जा रहे कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करने के मकसद से 26 अक्टूबर को बैठक करेगा. माना जा रहा है कि इस बैठक में कोवैक्सीन को लेकर एक बड़ा फैसला हो सकता है.

    19 अप्रैल को सौंपा था ईओआई
    कोवैक्सीन का निर्माण करने वाली कंपनी ‘भारत बायोटेक’ ने इस टीके के लिए 19 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन को ईओआई (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) सौंपा था. उन्होंने ट्वीट में बताया कि, डब्ल्यूएचओ दस्तावेजों को पूरा करने के लिए भारत बायोटेक के साथ मिलकर काम कर रहा है. हमारा लक्ष्य आपात इस्तेमाल के लिए स्वीकृत टीकों का एक व्यापक पोर्टफोलिया रखना और सब जगहों की आबादी तक इसकी पहुंच का विस्तार करना है.

    यह भी पढ़ें : रणजीत हत्याकांड में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सहित 5 को उम्रकैद की सजा

    यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल महंगे होने से दिल्ली-NCR में इलेक्ट्रिक और CNG गाड़ियों की बंपर सेल, जानें दिल्ली सरकार क्यों हो रही है मालामाल?

    हाल में भारत बायोटेक ने कहा था कि उसने आपात इस्तेमाल के उद्देश्य से सूचीबद्ध करने के लिए डब्ल्यूएचओ को कोवैक्सीन से जुड़े सभी आंकड़े दे दिए और वह वैश्विक स्वास्थ्य निगरानी संस्थान से जवाब का इंतजार कर रहा है.

    दुनियाभर में टीकों के सबसे बड़े उत्पादक भारत ने अपने देश की आबादी को टीके लगाने के लिए इनका निर्यात निलंबित कर दिया था. पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ऐलान किया था कि भारत विदेशों में टीके की आपूर्ति बहाल करेगा.

    Tags: Bharat Biotech, Coronavirus, Covaxin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर