• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • BHARAT BIOTECH VACCINE CLEARED BY PANEL REGULATOR APPROVAL AWAITED

बड़ी खबर! कोविशील्ड के बाद एक्सपर्ट्स कमेटी ने दी स्वदेशी वैक्सीन 'COVAXIN' को मंजूरी

CDSCO ने ये सिफारिश जनहित में एहतियाती कदम के तौर पर कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को देखते हुए लिया है.

Corona vaccine Updates: सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड की मंजूरी के बाद CDSCO की सब्जेक्ट एक्पर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भी हरी झंडी दे दी है. कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने आईसीएमआर के साथ मिलकर बनाया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. नए साल में देश के लोगों को कोरोना वायरस महामारी की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का बेसब्री से इंतजार है. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे भारत को एक और बड़ी कामयाबी मिली है. देश को पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन COVAXIN को हरी झंड़ी मिल गई है. एक्सपर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' के इमरजेंसी (आपातकालीन) इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है.

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड की मंजूरी के बाद CDSCO की सब्जेक्ट एक्पर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भी हरी झंडी दे दी है. कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने आईसीएमआर के साथ मिलकर बनाया है. दोनों ही वैक्सीन को अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से फाइनल अप्रूवल मिलने का इंतजार है.

2 जनवरी को हुई एसईसी पैनल की बैठक
शनिवार (2 जनवरी 2021) को देश में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने की सिफारिश करने वाले सरकारी एक्सपर्ट (SEC) के एक पैनल की बैठक हुई थी. इस बैठक में भारत बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन 'कोवैक्सीन' के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है.

जल्द शुरू हो सकता है टीकाकरण
डीसीजीआई से अप्रूवल मिलने के बाद केंद्र सरकार जल्द ही देश मे कोरोना के टीकाकरण की तारीख तय कर सकती है. दोनों ही वैक्सीन को हरी झंडी मिलने से पहले लंबी प्रक्रिया रही है. सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की कई दौर की बैठकें हुईंं, जिसमें कम्पनियों से अतिरिक्त डाक्यूमेंट्स पेश करने को कहा गया था. नए साल के शुरुआत में ही देश मे वैक्सीन मिलने की खुशखबरी मिलने की उम्मीदें थीं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन के लिए CoWIN ऐप पर करना होगा रजिस्ट्रेशन, यहां जानें पूरा प्रोसेस



भारत के पास चार कोरोना वैक्सीन
शनिवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत शायद अकेला देश होगा, जो चार वैक्सीन के साथ तैयार है. भारत में फिलहाल तीन वैक्सीन उम्मीदवार- ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका (Oxford-AstraZeneca), फाइजर (Pfizer) और भारत बायोटेक की वैक्सीन पर विचार किया जा रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन ने साफ किया है कि कोरोना वैक्सीन प्रोग्राम के पहले चरण में मुफ्त टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने वैक्सीन को लेकर फैल रही अफवाहों से भी बचने की अपील की है. शनिवार को दिल्ली के गुरु तेग बहादुर अस्पताल पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सुरक्षित और प्रभावकारी वैक्सीन हमारी प्राथमिकताएं हैं.