• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • BHU बवाल : छुट्टी पर गए वीसी, निजी कारणों का दिया हवाला

BHU बवाल : छुट्टी पर गए वीसी, निजी कारणों का दिया हवाला

बीएचयू कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी

बीएचयू कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी

तमाम आरोप-प्रत्यारोप का दंश झेल रहे बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर गिरीश चंद्र त्रिपाठी सोमवार को छुट्टी पर चले गए. उन्होंने निजी कारणों को छुट्टी की वजह बताया है.

  • Share this:
    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा. तमाम आरोप-प्रत्यारोप का दंश झेल रहे बीएचयू के कुलपति प्रोफेसर गिरीश चंद्र त्रिपाठी सोमवार को छुट्टी पर चले गए. उन्होंने निजी कारणों को छुट्टी की वजह बताया है. बीएचयू के अधिकारियों ने बताया कि त्रिपाठी ‘‘अनिश्चिकालीन अवकाश’’ पर चले गए हैं.

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों ने संकेत दिया था कि केंद्र सरकार इस पूरे मामले में निपटने के उनके तरीके को लेकर खुश नहीं है. मंत्रालय ने पहले ही उनके उत्तराधिकारी के चयन के लिए नियमित प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है. बता दें कि उन्हें राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की ओर से छात्राओं की शिकायत पर कार्रवाई करने में नाकाम रहने को लेकर पहले ही नोटिस जारी कर दिया गया है.

    हालांकि, प्रोफेसर त्रिपाठी ने पहले ही साफ कर दिया था कि अगर उन्हें छुट्टी पर जाने के लिए कहा जाता है तो वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. ऐसे में ये माना जा रहा है कि दबाव में उन्हें न चाहते हुए भी ऐसा कदम उठाना पड़ा. गौर हो कि आगामी 30 नवंबर को उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

    यूनिवर्सिटी में प्रदर्शनकारी छात्राओं पर 23 सितम्बर की रात हुए पुलिस लाठीचार्ज को लेकर चौतरफा विरोध झेल रहे बीएचयू के कुलपति प्रो गिरीश चंद्र त्रिपाठी नियुक्ति के बाद से ही विवादों में घिरे रहे हैं.

    इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्री प्रो त्रिपाठी की नियुक्ति नवंबर 2014 में एचआरडी मंत्रालय ने की थी. प्रो. त्रिपाठी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं. कुलपति बनने के बाद से ही उन पर आरएसएस की विचारधारा को बीएचयू में थोपने का आरोप लगता रहा है.

    ये भी पढ़ें-
    नियुक्ति के बाद से ही विवादों में रहे BHU के कुलपति जीसी त्रिपाठी
    VIDEO: BHU: छात्राओं की सुरक्षा के लिए गठित की गई क्विक रिस्पांस टीम


     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज