Home /News /nation /

'क्लाइमेट इक्विटी मॉनिटर' लॉन्च, जानिए जलवायु परिवर्तन के लिए किस तरह करेगा काम

'क्लाइमेट इक्विटी मॉनिटर' लॉन्च, जानिए जलवायु परिवर्तन के लिए किस तरह करेगा काम

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव. (फाइल फोटो)

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव. (फाइल फोटो)

Bhupender Yadav Climate Change: वैज्ञानिक पहल ‘क्लाइमेट इक्विटी मॉनिटर’ की शुरुआत की गई है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि इस वेबसाइट का उद्देश्य कई विकसित देशों और वैश्विक गैर सरकारी संगठनों द्वारा दिए गए विमर्श को खारिज करना है जिनका ध्यान लगातार इस बात पर रहता है कि विकासशील देशों को क्या करना चाहिए और वे लगातार और अधिक प्रतिबद्धता तथा कार्रवाई की मांग करते रहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. वैज्ञानिक पहल ‘क्लाइमेट इक्विटी मॉनिटर’ की शुरुआत रविवार को की गई. इस मौके पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि इससे साक्ष्य आधारित दृष्टिकोण से जलवायु परिवर्तन के अहम मुद्दे पर चर्चा को प्रोत्साहन मिलेगा. निगरानी की यह पहल दुनियाभर में जलवायु कार्रवाई, उत्सर्जन में असमानताएं, ऊर्जा एवं संसाधन उपयोग के मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समानता का आकलन करने के लिए और विभिन्न देशों में चल रही जलवायु संबंधी नीतियों के लिए ऑनलाइन मंच उपलब्ध करवाती है.

    केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि इस वेबसाइट का उद्देश्य कई विकसित देशों और वैश्विक गैर सरकारी संगठनों द्वारा दिए गए विमर्श को खारिज करना है जिनका ध्यान लगातार इस बात पर रहता है कि विकासशील देशों को क्या करना चाहिए और वे लगातार और अधिक प्रतिबद्धता तथा कार्रवाई की मांग करते रहते हैं.

    यादव ने इस वेबसाइट के पीछे अनुसंधानकर्ताओं की टीम, चेन्नई में एमएस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन में क्लाइमेट चेंज ग्रुप और बेंगलुरु में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज में नेचुरल साइंसेस ऐंड इंजीनियरिंग विभाग को तथा अन्य स्वतंत्र अनुसंधानकर्तओं को बधाई दी.

    Tags: Climate Change

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर