बाइडन ने बनाया रिकॉर्ड, अमेरिकी चुनाव में आज तक कोई कैंडिडेट नहीं पा सका इतने वोट

डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडन.
डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडन.

बाइडन (Joe Biden) की यह उपलब्धि इसलिए भी इतनी बड़ी मानी जा रही है क्योंकि उन्होंने 2008 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) को भी वोटों की गिनती के मामले में पीछे छोड़ दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 5:33 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (America Presidential Election 2020) में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी (Democratic Party Candidate) और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने वोटों के मामले में इतिहास कायम किया है. बाइडन को चुनाव में इतने वोट (Record Votes) मिले हैं जितने अमेरिकी चुनाव के इतिहास में किसी दूसरे राष्ट्रपति पद के दावेदार को नहीं मिले.

बाइडन को मिले 7 करोड़ 30 लाख वोट
बुधवार रात तक वोटों की गिनती में आए चुनावी नतीजों के मुताबिक बाइडन को 7 करोड़ 30 लाख तक वोट मिले.

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी वोटों के मामले में पीछे छोड़ा
बाइडन की यह उपलब्धि इसलिए भी इतनी बड़ी मानी जा रही है क्योंकि उन्होंने 2008 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी वोटों की गिनती के मामले में पीछे छोड़ दिया है. उस वक्त ओबामा को 69,456,897 वोट मिले थे.



जरूरी इलेक्टोरल वोटों के आंकड़े किसी के पास नहीं
वोट प्रतिशत की बात करें तो बाइडन को तकरीबन 50 प्रतिशत वोट मिले जबकि ट्रंप को 48 प्रतिशत वोट मिले. हालांकि मिसीगन और एरीजोना में अभी वोटों की गिनती जारी है. भले ही वोटों का प्रतिशत और गिनती उम्मीदवारों को आगे पीछे दिखा रहे हों लेकिन राष्ट्रपति पद के लिए जरूरी इलेक्टोरल वोटों के आंकड़े को अभी किसी भी उम्मीदवार ने नहीं छुआ है.

क्या चुनाव जीतते दिखाई दे रहे हैं जो बाइडन, क्या कहते हैं एक्सपर्ट
बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक भले ही नतीजा अभी नहीं आया है लेकिन चुनाव विशेषज्ञों की मानें तो बाइडन की जीत लगभग पक्की नजर आ रही है. ट्रंप अगर इस चुनाव में हारते हैं पॉपुलर वोट के मामले में  ये उनकी दूसरी हार होगी. इससे पहले पूर्व सेक्रेटरी ऑफ स्टेट हिलेरी क्लिंटन से भी उन्हें 30 लाख वोटों से मात मिली थी. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस बार 2016 के चुनावों से ज्यादा वोट हासिल किए हैं. खबर लिखे जाने तक उन्हें करीब 6 करोड़ 70 लाख वोट मिले जो पिछले चुनाव से 40 लाख ज्यादा हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज