Home /News /nation /

big action of enforcement directorate youth tmc leader vinay mishra declared criminal in coal smuggling case grv

प्रवर्तन निदेशालय की बड़ी कार्रवाई, कोल तस्करी के मामले में TMC नेता को 'घोषित अपराधी' करार दिया

ईडी ने हाल ही में विनय मिश्रा की एक प्रॉपर्टी को जब्त किया था. (फाइल फोटो)

ईडी ने हाल ही में विनय मिश्रा की एक प्रॉपर्टी को जब्त किया था. (फाइल फोटो)

Enforcement Directorate, ED, West Bengal: इस केस में कई आरोपियों का राजनीतिक कनेक्शन भी सामने आया है,लिहाजा मामले की तफ़्तीश के दौरान मिले सबूतों और दस्तावेजों के आधार पर जांच एजेंसी CBI और ED के राडार पर तृणमूल कांग्रेस पार्टी के महासचिव और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी सहित उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी हैं

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय निदेशालय (Enforcement Directorate) यानी ईडी ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए करीब 1300 रुपये के कोल तस्करी (Coal scam ) मामले में फरार आरोपी विनय मिश्रा को “घोषित अपराधी” का ऐलान किया है. विनय मिश्रा पिछले काफी समय से जांच एजेंसी ईडी के द्वारा तलाशा जा रहा है. लेकिन जांच एजेंसी के वरिष्ठ सूत्र अधिकारी (ED source) के मुताबिक साल 2020 के वक्त इस मामले की तफ़्तीश शुरू होने की खबर मिलने के समय से ही आरोपी विनय मिश्रा देश छोड़कर भाग चुका है, फिलहाल वो दक्षिण प्रशांत में 80 द्वीपों की एक श्रृंखला वाले “वानुआतू” इलाके में रह रहा है . विनय उस देश की नागरिकता भी ले चुका है.

फरार विनय मिश्रा पर अवैध तौर कोल तस्करी के साथ साथ भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर मवेशी तस्करी मामले को अंजाम देने का भी आरोप है, हालांकि वो अपने आप को तृणमूल कांग्रेस पार्टी ( TMC ) का युवा नेता के तौर पर सबको अपनी पहचान बताता था. आरोपी विनय मिश्रा का कोल तस्करी से जुड़े कनेक्शन की तफ़्तीश में ये बात भी जांच एजेंसी के सामने आई है कि कई बड़े राजनीतिक नेताओं के साथ साथ झारखंड (Jharkhand), पश्चिम बंगाल (West Bengal) ,उत्तरप्रदेश (Uttarpradesh ), बिहार ( Bihar), उड़ीसा (Odisa) के कई बड़े कोल तस्करों के साथ उसके बहुत करीबी और कारोबारी संबंध थे.

इसी के आधार पर लाखों -करोड़ों रुपये की घूस की लेनदेन के साथ वो अपना काला सम्राज्य स्थापित कर चुका था, इसी मामले में कई सरकारी अधिकारियों की भूमिका भी सामने आई थी, जिसके खिलाफ जांच एजेंसी द्वारा कार्रवाई की जा चुकी है . TMC पार्टी के युवा नेता और कोल तस्करी मामले में आरोपी विनय मिश्रा फिलहाल विदेश में छुपा हुआ है.

TMC के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी हैं राडार पर
कोल तस्करी से जुड़े मामले में मुख्य आरोपी अनूप मांझी, विनय मिश्रा, विकास मिश्रा को माना जा रहा है, लेकिन इन्ही आरोपियों का राजनीतिक कनेक्शन भी सामने आया था, लिहाजा इस मामले की तफ़्तीश के दौरान मिले सबूतों और दस्तावेजों के आधार पर जांच एजेंसी CBI और ईडी के राडार पर तृणमूल कांग्रेस पार्टी के महासचिव और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ( abhishek Banerjee ) सहित उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी भी हैं ,लिहाजा इन दोनों से कई बार एजेंसी द्वारा पूछताछ की जा चुकी है.

विनय मिश्रा की अघोषित संपत्ति है जांच एजेंसी के रडार पर
झारखंड से लेकर पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में फैले विनय मिश्रा और कोल तस्करी के कनेक्शन मामले की जानकारी मिलने के बाद सीबीआई (CBI ) द्वारा मामला दर्ज किया गया था ,बाद में उसी मामले को आधार बनाते हुए ईडी ने उस मामले को टेकओवर करके मनी लॉन्ड्रिंग के मामले से जुड़े मामले की तफ़्तीश शुरू की गई थी.

इस मामले की तफ़्तीश के दौरान विनय मिश्रा की करीब 1,352 करोड़ की अघोषित संपत्ति के बारे में जांच एजेंसी को जानकारी प्राप्त हुई. लिहाजा उस मामले में आगे की कार्रवाई को अंजाम देते हुए जांच एजेंसी द्वारा हाल ही में करीब 172 करोड़ की कई चल-अचल संपत्तियों को कुर्क (Attached ) किया जा चुका है. जांच एजेंसी द्वारा आगे उन अघोषित संपत्तियों के खिलाफ चरणबद्ध तरीके से जब्त करने की प्रकिया को अंजाम दिया जाएगा.

हाल ही में जब्त हुई थी एक प्रॉपर्टी
ईडी के अधिकारियों द्वारा हाल में ही कोलकाता स्थित विनय मिश्रा की एक प्रॉपर्टी को जप्त (Attachment )किया गया था ,जिसकी आज की अनुमानित कीमत करीब करीब 6 करोड़ आंका जा रहा है , हालांकि उस प्रोपर्टी से वेस्ट एंड पिगमेंट एंड केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड और देशप्राण प्रॉपर्टीज के संयुक्त स्वामित्व का मामला है.

जांच के दौरान तफ़्तीश कर्ताओं को ये जानकारी प्राप्त हुई थी कि उस प्रॉपर्टीज को खरीदने के लिए 6 करोड़ रुपये का भुकतान अग्रिम तौर पर यानी एडवांस में ही LVB इंफ्राकन्सल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड के खातों से किया गया था , इसी मामले में विनय मिश्रा के बेहद करीबी कारोबारी सहयोगी विकास मिश्रा को ईडी द्वारा गिरफ्तार भी किया गया था .

Tags: Enforcement directorate, Smuggling, TMC, West bengal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर