हज के दौरान अरब में पीने के पानी के लिए हुआ ये बड़ा ऐलान

रवानगी से पहले हज यात्रियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है. इसकी जानकारी जगह-जगह ज़िलास्तर पर चलने वाले हज ट्रेनिंग कैम्प में भी दी जा रही है.

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 9:57 AM IST
हज के दौरान अरब में पीने के पानी के लिए हुआ ये बड़ा ऐलान
फाइल फोटो- हज के लिए रवाना होते यात्री.
नासिर हुसैन
नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 9:57 AM IST
जल्द ही हज यात्रा शुरु हो जाएगी. अलग-अलग जत्थों में यात्रियों की रवानगी होने लगेगी. इस साल देशभर से करीब सवा लाख हज यात्री हज करने जा रहे हैं. लाटरी (कुर्रा) से हर राज्य को उसका कोटा जारी किया जा चुका है.

लेकिन रवानगी से पहले हज यात्रियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है. इसकी जानकारी जगह-जगह ज़िलास्तर पर चलने वाले हज ट्रेनिंग कैम्प में भी दी जा रही है. इसी कड़ी में राष्ट्रीय हज ट्रेनर मोहम्मद युनूस खान भी अलग-अलग ट्रेनिंग कैमप में जाकर हज यात्रियों को जानकारी दे रहे हैं. जागरुक कर रहे हैं.

शनिवार को मोहम्मद युनूस खान अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एक साथ कई ज़िलों के हज यात्रियों को ट्रेनिंग दे रहे थे. उनका कहना है कि अक्सर देखने में आता है कि हज यात्री अरब पहुंचने के बाद बीमार पड़ जाते हैं. जिसके चलते हज के दौरान होने वाले अरकान (रस्म) अधूरे रह जाते हैं. और ये बीमारी होती है वहां पानी पीए जाने के तरीके को लेकर.

युनूस खान का कहना है कि इस साल ट्रेनिंग के दौरान खासतौर पर पानी पीने को लेकर खास हिदायत दी जा रही है. यात्रियों को बताया जा रहा है कि वो वहां मिलने वाले ठंडे पानी को न पिएं. सिर्फ सादा पानी ही पिएं. हज के दौरान वहां बहुत गर्मी होती है.

ऐसे में ठंडा पानी बहुत नुकसान करता है. साथ ही जब भी होटल से हज के अरकान पूरे करने के लिए निकलें तो एक गीला कपड़ा सिर पर रखकर निकलें. मास्क लगाएं. यात्रा के दौरान मिलने वाले खास कड़े को हाथ में जरूर पहनें. और किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए अपना आईडी कार्ड हमेशा अपने पास रखें.

ये भी पढ़ें- 

Loading...



 

First published: June 9, 2019, 9:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...