लाइव टीवी

Lockdown: केन्द्र सरकार ने प्रवासी मजदूरों को राशन देने के लिए किया यह बड़ा ऐलान

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 11:31 AM IST
Lockdown: केन्द्र सरकार ने प्रवासी मजदूरों को राशन देने के लिए किया यह बड़ा ऐलान
पीएम नरेन्द्र मोदी. फाइल फोटो

केन्द्र सरकार (Central Government) ने घोषणा करते हुए कहा है कि मई और जून महीने का राशन एक साथ दिया जाएगा. 8 करोड़ मजदूरों (Labour) में यह राशन बांटा जाएगा. इसके लिए 8 लाख मीट्रिक टन गेहूं-चावल जारी कर दिया गया है. चना भी भेजा गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रवासी मजदूर (Migrant labour) और लॉकडाउन (Lockdown) में फंसे दूसरे लोगों के लिए केन्द्र सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने आत्मनिर्भर भारत योजना को मंजूरी दे दी है. अब मजदूरों को हर महीने फ्री राशन (Free Ration) मिलेगा. प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज दिया जाएगा. एक जून से 11 जून तक मई सहित दो महीने का राशन दिया जाएगा. इसके लिए मजदूरों के अस्थाई राशन कार्ड बनाने का काम चल रहा है. सरकार (Government) ने 8 करोड़ प्रवासी मजदूर और लॉकडाउन में फंसे हुए लोगों को राशन देने का ऐलान किया है.

मजदूरों को ऐसे मिलेगा फ्री राशन

जिला पूर्ति अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत योजना का लाभ प्रवासी मजदूर और लॉकडाउन में फंसे लोगों को ही मिलेगा. योजना के तहत एक व्यक्ति को 3 गेहूं और 2 किलो चावल दिए जाएंगे. वहीं एक राशन कार्ड पर एक किलो चने भी दिए जाएंगे. यह राशन पूरी तरह से फ्री होगा. फ्री राशन को लेने के लिए मजदूरों का अस्थाई राशन कार्ड बनेगा. यह राशन कार्ड उन मजदूरों का बनेगा जो बाहर से आकर क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे हैं. गांव में ऐसे मजदूरों की लिस्ट बीडीओ और ईओ देंगे, जबकि नगर क्षेत्र में नगर आयुक्त इस तरह की लिस्ट बनाकर हमे देंगे और हम उन मजदूरों के राशन कार्ड बना देंगे.



सरकार बोली- 8 करोड़ मजदूरों को बांटा जाएगा 8 लाख मीट्रिक टन अनाज  



केन्द्र सरकार ने घोषणा करते हुए कहा है कि मई और जून महीने का राशन एक साथ दिया जाएगा. 8 करोड़ मजदूरों में यह राशन बांटा जाएगा. इसके लिए 8 लाख मीट्रिक टन गेहूं-चावल जारी कर दिया गया है. चना भी भेजा गया है. योजना पर हर महीने करीब 3500 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है. तमिलनाडु के लिए 1109 मीट्रिक टन और केरल के लिए 151 मीट्रिक टन चावल जारी किया गया है. जबकि यूपी में गेहूं और चावल दोनों ही बांटा जाएगा.

ये भी पढ़ें:-
Lockdown: देवबंद-बरेली के उलेमा बोले-ईद के दिन मस्जिद में नहीं जा पाएं तो घर पर पढ़ें यह नमाज़

Lockdown Diary: पैदल घर जा रहे मजदूर को लूटने आए थे, तकलीफ सुनी और 5 हजार रुपए देकर चले गए
First published: May 22, 2020, 11:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading