Home /News /nation /

इस साल बड़े बदलाव के साथ आयोजित होगी गणतंत्र दिवस परेड, जानें क्या हैं खास तैयारियां

इस साल बड़े बदलाव के साथ आयोजित होगी गणतंत्र दिवस परेड, जानें क्या हैं खास तैयारियां

दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड (प्रतीकात्‍मक फोटो )

दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड (प्रतीकात्‍मक फोटो )

A big change in Republic Day Parade Event:राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में कुछ बदलाव हुए हैं. सबसे पहले इस साल परेड की शुरुआत आधे घंटे की देरी से होगी क्योंकि ठंड और कोहरे के कारण विजिविलिटी को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है. वहीं कोरोना महामारी के मद्देनजर सिर्फ 24 हजार लोगों को ही समारोह में शामिल होने की अनुमति दी गई है. इसके अलावा इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि किसी विदेशी मेहमान को नहीं बुलाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: दिल्ली में 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Celebration) में कुछ बदलाव किए गए हैं. ठंड और घने कोहरे के चलते रिपब्लिक डे की परेड आधे घंटे की देरी से शुरू होगी. दरअसल इस दिन कोहरे की संभावना जताई गई है इसलिए राजपथ पर होने वाली परेड सुबह 10 बजे की बजाय साढ़े 10 बजे शुरू होगी. रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने इस बात की जानकारी दी है. डिफेंस मिनिस्ट्री से जुड़े अधिकारी ने कहा कि, इस दिन कोहरे की आशंका है इसलिए बेहतर विजिबिलिटी के चलते कार्यक्रम के समय में बदलाव किया गया है.

वहीं कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) से जुड़ी चिंताओं को भी ध्यान में रखते हुए इस साल सिर्फ 24 हजार लोगों को ही गणतंत्र दिवस समारोह में आने की अनुमति दी गई है. सूत्रों का कहना है कि इनमें से 19 हजार व्यक्तियों को समारोह के लिए निमंत्रण दिया गया है जबकि बाकी संख्या आम नागरिकों की होगी. पिछले साल भी कोविड-19 के कारण केवल 25 हजार लोगों को ही परेड देखने की अनुमति दी गई थी.

यह लगातार दूसरा वर्ष होगा जब गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष को निमंत्रण नहीं दिया गया है. दरअसल कोरोना महामारी के चलते इस बार भी किसी विदेशी मेहमान को निमंत्रण नहीं दिया गया.

यह भी पढ़ें: खतरे में IGI एयरपोर्ट! लगातार धंसती जा रही है जमीन, जानें क्या है कारण

रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि राजपथ पर 5 अलग-अलग हिस्सों में 10 बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है. परेड शुरू होने से पहले पिछले गणतंत्र दिवस परेड के फुटेज, सशस्त्र बलों पर लघु फिल्में और गणतंत्र दिवस 2022 से पहले विभिन्न घटनाओं से संबंधित कहानियों को मिलाकर बनाई गई फिल्में दिखाई जाएंगी और इसके बाद में इन स्क्रीन परेड का लाइव प्रसारण होगा. इस साल परेड का आयोजन न्यू लुक सेंट्रल विस्टा पर आयोजित किया जाएगा.

गणतंत्र दिवस समारोह में इस साल पहली बार 5 राफेल लड़ाकू विमान समेत 75 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे. इनमें राफेल के अलावा सुखोई, जगुआर, Mi-17, सारंग, अपाचे और डकोता विमान शामिल हैं. ये फ्लाईपास्ट 15 अलग-अलग फॉर्मेशन में किया गया जाएगा.

वहीं गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए हैं. सरकार से जुड़े सीनियर अफसर ने कहा कि, परेड स्थल के आसपास करीब 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

Tags: Republic Day Celebration, Republic Day Parade

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर