लाइव टीवी

Super Cyclone Amphan:तूफानी हवाओं में सड़क पर यूं पलट गए बड़े ट्रक, VIDEO

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 9:15 AM IST
Super Cyclone Amphan:तूफानी हवाओं में सड़क पर यूं पलट गए बड़े ट्रक, VIDEO
तूफान से बंगाल में भारी नुकसान हुआ है

Super Cyclone Amphan : तूफान भारत से निकल कर अब बांग्लादेश पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 6 घंटे में इसकी रफ्तार कम होकर 30 KM/ घंटा रह गई है.

  • Share this:
कोलकाता. सुपर साइक्लोन अम्फान (Super Cyclone Amphan) से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी नुकसान हुआ है. इस सदी का पहला सुपर साइक्लोन बुधवार दोपहर करीब ढाई बजे तट से टकराया (Landfall). तूफान भारत से निकल कर अब बांग्लादेश पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 6 घंटे में इसकी रफ्तार कम होकर 30 किलोमीटर प्रति घंटा रह गई है. जबकि बुधवार को इसकी रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटे के करीब थी.

हर तरफ तबाही
पश्चिम बंगाल के कई जिलों में हर तरफ तबाही दिख रही है. तूफान इतना खतरनाक था कि सड़क पर खड़े ट्रक भी पलट गए. बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने तबाही का एक वीडियो शेयर किया है. उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, ' लोगों की मौत और जान माल के नुकसान से मैं बेहद आहत हूं. पिछले कुछ दिनों में तमाम एजेंसियों के साथ सम्पर्क में था. एजेंसियों की सतर्कता से नुकसान को कम करने में कामयाबी मिली है. राहत कार्यों में मदद के लिए हर किसी को सामने आना चाहिए.'



कम से कम 10 लोगो ंकी मौत
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि ये तूफान कोरोना वायरस की आपदा से बड़ी थी. उन्होंने कहा कि इस तूफान में कम से कम 10-12 लोगों की जान गई. एक अधिकारी ने बताया कि उत्तरी 24 परगना जिले में पेड़ उखड़ने से एक पुरुष और एक महिला की मौत हो गई, वहीं हावड़ा में इसी तरह की एक घटना में 13 वर्षीय लड़की की मौत हो गयी. ओडिशा में अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए थे लोग
चक्रवात दोपहर में करीब ढाई बजे पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचा. चक्रवात के कारण तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही हुई. चक्रवात की वजह से बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए वहीं कच्चे मकानों को भी खासा नुकसान हुआ. अधिकारियों के अनुसार चक्रवात आने से पहले पश्चिम बंगाल और ओडिशा में कम से कम 6.58 लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था.

ये भी पढ़ें:

नेपाल पर कमजोर होती पकड़ को मजबूत करने के लिए भारत विरोधी कार्ड खेल रहे ओली

प्रवासी मजदूरों के लिए अखिल भारतीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर शुरू करेगी सरकार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 8:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading