Assembly Banner 2021

पुणे नगर निगम का बड़ा फैसला, कोविड से हुई मौत तो परिजनों को खुद संभालना होगा शव

कोविड से हुई मौत तो परिजनों को खुद संभालना होगा शव

कोविड से हुई मौत तो परिजनों को खुद संभालना होगा शव

नगर निगम ने साफ किया है कि कोविड से मरीज की मौत की स्थिति में घरवालों को ही बॉडी को संभालना होगा. इसके लिए वार्ड अधिकारियों की ओर से संबंधियों को बॉडी बैग और चार PPE किट दी जाएंगी. संबंधियों को किट पहनकर ही शव को बॉडी बैग में डालना होगा और फिर शव ढोने वाली गाड़ी में रखना होगा.

  • Share this:
मुंबई. देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के सबसे ज्‍यादा मामले महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में दिखाई दे रहे हैं. कोरोना (Corona) से होने वाली मौत का आंकड़ा भी महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा है. यही कारण है कि पुणे नगर निगम (Pune Municipal Corporation) ने नया नियम जारी करते हुए कहा है कि अब कोरोना से होने वाली मौत के बाद शवों को रिश्‍तेदारों को ही संभालना होगा. नए नियम के मुताबिक कोविड मरीजों के संबंधियों को ही मरीज की घर पर मौत होने की स्थिति में बॉडी को प्रशासन को सौंपने तक की पूरी प्रक्रिया खुद पूरी करनी होगी.

नगर निगम ने साफ किया है कि कोविड से मरीज की मौत की स्थिति में घरवालों को ही बॉडी को संभालना होगा. इसके लिए वार्ड अधिकारियों की ओर से संबंधियों को बॉडी बैग और चार PPE किट दी जाएंगी. संबंधियों को किट पहनकर ही शव को बॉडी बैग में डालना होगा और फिर शव ढोने वाली गाड़ी में रखना होगा. उन्‍होंने कहा कि वैन बुलाने के लिए तीन नंबर भी जारी किए गए हैं. कोरेाना से होने वाली मौत पर शवों को ले जाने के लिए 02024503211, 02024503212 और 9689939628. इन नंबरों पर कॉल करके वैन बुलाई जा सकती है.

इसे भी पढ़ें :- कोरोना वैक्सीन की बर्बादी को 1% से कम रखने की जरूरत, केंद्र ने राज्यों और UTs से कहा
Youtube Video




इसके साथ ही कुछ कागजी कार्रवाई भी करनी होगी. इसके लिए घरवालों को 4A सर्टिफिकेट और Form 2 भरना होगा. परिजनों को अब अपने आधार कार्ड सहित मृतक परिजन का आधार कार्ड भी देना होगा. वो यह सब कुछ पीएमसी के 115.124.100.249:8093 लिंक पर शेयर कर सकेंगे. उन्हें 4A सर्टिफिकेट वॉर्ड मेडिकल ऑफिसर या फिर फैमिली डॉक्टर से मिल जाएगा.

इसे भी पढ़ें :- Corona Vaccine: अप्रैल में छुट्टियों समेत हर दिन लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

बता दें कि पुणे में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र के कुल संक्रमण के मामलों में से 21 फीसदी केस पुणे से सामने आ रहे हैं. वहीं पूरे देश में आ रहे कोरोना संक्रमण के 11.82 फीसदी केस पुणे से सामने आ रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज