होम /न्यूज /राष्ट्र /संसद की स्थायी समितियों को लेकर बड़ा फैसला, कांग्रेस को मिला दोहरा झटका

संसद की स्थायी समितियों को लेकर बड़ा फैसला, कांग्रेस को मिला दोहरा झटका

संसद की स्थायी समितियों का मंगलवार को पुनर्गठन किया गया है. (File Photo)

संसद की स्थायी समितियों का मंगलवार को पुनर्गठन किया गया है. (File Photo)

संसद की स्थायी समितियों (parliament standing committee) का मंगलवार को पुनर्गठन किया गया है, इसमें कांग्रेस को बड़ा झटका ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

संसद की स्थायी समितियों का पुनर्गठन हुआ
बीजेपी सांसद बृजलाल गृह मामलों की समिति के अध्यक्ष
कांग्रेस को केवल एक समिति की अध्यक्षता दी गई

नई दिल्‍ली. संसद की स्थायी समितियों (parliament standing committee) का मंगलवार को पुनर्गठन किया गया है, इसमें कांग्रेस को बड़ा झटका मिला है. कांग्रेस ने गृहमंत्री (Home) और आईटी (IT) की संसदीय पैनल की अध्यक्षता खो दी है. वहीं तीसरी सबसे बड़ी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) को किसी भी पैनल की अध्यक्षता नहीं दी गई है. इससे पहले लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के पास भी एक समिति का अध्यक्ष पद था. लोकसभा में सदस्य सुदीप बंदोपाध्याय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की समिति के अध्यक्ष थे.

इस बार कांग्रेस को केवल एक समिति की अध्यक्षता दी गई है. कांग्रेस सांसद जयराम रमेश को विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन पर संसदीय स्थायी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. यूपी से बीजेपी सांसद बृजलाल को गृह मामलों की समिति का अध्यक्ष, बीजेपी सांसद राधा मोहन सिंह को रेलवे की स्थायी समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. गृह मंत्रालय से जुड़े स्थायी समिति की अध्यक्षता पहले कांग्रेस नेता आनंद शर्मा के पास थी.

समिति के अध्यक्ष पद से कांग्रेस सांसद शशि थरूर को हटाया  

वहीं बीजेपी सांसद विवेक ठाकुर को शिक्षा, महिला, बाल, युवा व खेल मामलों की संसदीय समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. समाजवादी पार्टी को भी किसी भी स्थायी समिति की अध्यक्षता नहीं दी गई है. समितियों के फेरबदल में कांग्रेस सांसद शशि थरूर को हटाकर अब सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से जुड़ी स्थायी समिति का अध्यक्ष बीजेपी सांसद प्रताप राव जाधव को बनाया गया है. दरअसल इस फेरबदल को लेकर पहले ही संभावना जता दी गई थी.

Tags: Parliament, Parliament standing committee

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें