बड़ा खुलासा: अभिनंदन को मारना चाहता था पाकिस्तान! रची थी ये साजिश

पाकिस्तान (Pakistan) ने भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) के विमान मिग 21 (MiG-21) के कम्युनिकेशन सिस्टम को ही जाम कर दिया था. जिसके कारण अभिनंदन तक कोई संदेश ही नहीं पहुंच पा रहा था.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 12:06 PM IST
बड़ा खुलासा: अभिनंदन को मारना चाहता था पाकिस्तान! रची थी ये साजिश
वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 12:06 PM IST
पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 लड़ाकू विमान (F-16 Fighter Aircraft) को नियंत्रण रेखा (Line of control) के पास मार गिराने के दौरान पीओके (PoK) में जा घुसे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) सुरक्षित भारत लौट सकते थे, लेकिन पाकिस्तान की साजिश के चलते ऐसा नहीं हो सका. पाकिस्तान चाहता था कि वह भारतीय सैनिक को मार दे, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सका. दरअसल वॉर-रूम से अभिनंदन को नियंत्रण रेखा पार करते ही वापस लौटने का संदेश भेजा गया था, लेकिन पाकिस्तान ने उनके लड़ाकू विमान मिग-21 (MiG-21) के कम्युनिकेशन सिस्टम को ही जाम कर दिया था, जिसकी वजह से अभिनंदन को संदेश सुनाई नहीं दिया और उन्हें पाकिस्तान में उतरना पड़ा.

'हिन्दुस्तान टाइम्स' में प्रकाशित खबर के मुताबिक, अगर विंग कमांडर अभिनंदन के मिग-21 (MiG-21) में एंटी जैमिंग तकनीक होती, तो वह संदेश मिलने के बाद तुरंत वापस लौट सकते थे. इससे उन्हें पाकिस्तान में उतरने से बचाया जा सकता था. पाकिस्तान चाहता था कि भारतीय वायुसेना के विमान का कम्युनिकेशन सिस्टम जाम कर दिया जाए, जिसके बाद वह विमान को घेर कर मार सके.

Jammu, Kashmir, Jammu Kashmir, Pakistan, Abhinandan Varthaman, Indian Air Force, F-16 Fighter Aircraft, MiG-21

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था. इस हमले में 40 से ज्यादा भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. इस हमले के ठीक 13 दिन के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर कई आतंकी कैंप ध्वस्त कर दिए थे. इस हमले में बड़ी संख्या में आतंकियों के मारे जाने की सूचना मिली थी.

इसे भी पढ़ें :- जानिए विंग कमांडर अभिनंदन के बारे में दस खास बातें

बालाकोट में भारतीय वायुसेना की ओर से की गई कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने अपने एफ-16 लड़ाकू विमान से दो दिन बाद ही भारत के नियंत्रण रेखा में घुसने की कोशिश की. उस वक्त विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग 21 से पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया. हालांकि, वे इजेक्ट होने के दौरान पाकिस्तानी सीमा में जा गिरे. बाद में अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद पाकिस्तान ने भारतीय जवान को वापस भारत को सौंप दिया.

इसे भी पढ़ें :- क्या आपने देखा विंग कमांडर अभिनंदन का वायरल हो रहा यह वीडियो!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2019, 10:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...