अपना शहर चुनें

States

Farmers Protest: किसानों के आंदोलन में साथ दे रही ये विशाल रोटी मेकर, घंटे भर में बना सकती है 2000 रोटी

किसानों के पास है रोटी मशीन. (Pic- Instagram)
किसानों के पास है रोटी मशीन. (Pic- Instagram)

Farmer Protest: किसान इस रोटी मेकर (Roti Maker) की मदद से भी बड़ी मात्रा में रोटी बनाकर अपना पेट भर रहे हैं. यह मशीन अमृतसर स्थित स्‍वर्ण मंदिर के साथ ही अन्‍य गुरुद्वारों के लंगर में रोटी बनाने में काम आती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2020, 10:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कृषि कानूनों (Farm Laws के विरोध में किसान दिल्‍ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं. बुधवार को उनके आंदोलन (Farmer protest) का 14वां दिन है. आज उनकी सरकार के साथ छठे दौर की बातचीत होनी थी, लेकिन जानकारी के मुताबिक इसे रद्द कर दिया गया है. ये किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की लगातार मांग कर रहे हैं. पंजाब, हरियाणा और यूपी तक से किसान दिल्‍ली की सीमाओं पर आंदोलन करने के लिए आए हैं. वे अपने साथ हफ्तों तक चलने के लिए पर्याप्‍त राशन भी लाए हैं. किसानों के सामान में रोटी (Roti machine) बनाने वाली एक खास मशीन भी शामिल है. इस मशीन की फोटो अब इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं.

बताया जा रहा है कि किसानों के इस आंदोलन में एक विशाल रोटी बनाने वाली मशीन भी है. इस मशीन से एक घंटे में 2000 रोटियां बनाई जा सकती हैं. किसान इसकी मदद से भी बड़ी मात्रा में रोटी बनाकर अपना पेट भर रहे हैं. यह मशीन अमृतसर स्थित स्‍वर्ण मंदिर के साथ ही अन्‍य गुरुद्वारों के लंगर में रोटी बनाने में काम आती है. इसके जरिये लंगर में सैकड़ों लोगों का पेट भरा जाता है. इस मशीन का एक वीडियो भी इंटरनेट पर डाला गया है.


बता दें कि दिल्‍ली से सटी सीमाओं पर विभिन्‍न इलाकों में सैकड़ों किसान पिछले 14 दिन से आंदोलन कर रहे हैं. वह अपने साथ बड़ी मात्रा में राशन, तेल व अन्‍य खाद्य सामग्री लाए हैं. इन किसानों का सहयोग करने के लिए कई अन्‍य संगठन और लोग भी बॉर्डर इलाकों में आए हैं. ये लोग किसानों को दवा, चाय व अन्‍य चीजें उपलब्‍ध करा रहे हैं.



वहीं पिछले दिनों यह बात भी सामने आई थी कि किसान लंगर के जरिये गरीबों और बेसहारा लोगों का भी पेट भर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज