LIVE NOW

Bihar Election 2020 Updates: बिहार में आखिरी चरण का मतदान खत्म, 78 सीटों पर शाम 6 बजे तक 54.57% मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) 2020: बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में करीब 2.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे और 1204 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इन उम्मीदवारों में विधानसभा अध्यक्ष और राज्य मंत्रिमंडल के 12 सदस्य शामिल हैं. राज्य में 2 बजे तक 34.82 फीसदी मतदान हो चुका था.

Hindi.news18.com | November 7, 2020, 6:27 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated November 7, 2020

हाइलाइट्स

6:27 pm (IST)

तीसरे और अंतिम चरण में 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ है. इस चरण में 1204 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हुई.

6:25 pm (IST)

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान समाप्त हो गया. शाम 6 बजे तक 54.57% लोगों ने अपने मताधिकार प्रयोग किया. 

5:39 pm (IST)

पूर्णिया जिले में सात विधानसभा सीटों सीटों पर मतदान के आखिरी घंटे का दौर जारी है.  मरंगा थाना के सत कोदरिया पंचायत के अलीनगर बूथ संख्या 283 में हवाई फायरिंग की घटना की जानकारी मिल रही है. 

5:38 pm (IST)

बिहार में तीसरे और आखिरी चरण के मतदान के दौरान पांच बजे तक 48 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है. इससे पहले चार बजे तक 46 प्रतिशत से ज्यादा वहीं तीन बजे तक 45.85% तक मतदान हुआ है.

4:18 pm (IST)
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम चरण के तहत 15 जिले की 78 सीटों पर मतदान जारी है. दोपहर बाद तीन बजे तक 45.85% मतदान दर्ज किया गया है.

3:47 pm (IST)

अररिया जिले में जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी सरफराज़ अहमद पर चुनाव आयोग ने एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. बताया जा रहा है कि वे अपनी पार्टी सिंबल लालटेन का स्टीकर लगाकर वोट डालने पहुंचे थे. मिली जानकारी के अनुसार मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी को इस बाबत पूरे मामले को जांच कर FIR करने का निर्देश दिया गया है.

3:25 pm (IST)

अधिकारियों ने बताया कि सभी 33,782 मतदान केन्द्रों पर सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हो गया. मतदान के लिए इतनी ही संख्या में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपीएटी मशीन लगाई गई हैं. चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार 78 विधानसभा क्षेत्रों में 2.35 करोड़ मतदाताओं में से 1.23 करोड़ पुरुष, 1.12 करोड़ महिलाएं और 894 'थर्ड जेंडर' मतदाता हैं. इस चरण में जदयू के 37, भाजपा के 35, राजद के 46 उम्मीदवार और कांग्रेस के 25 प्रत्याशी चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं.

LOAD MORE
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 78 विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान जारी है. इस दौरान सभी की निगाहें राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और विपक्षी महागबंधन (RJD-Congress) के बीच कांटे के मुकाबले पर टिकी हैं. चुनाव में NDA जहां सरकार विरोधीकारक (Anti Incumbancy) को टालने के लिए पूरा जोर लगा रहा है, वहीं राजद नीत महागठबंधन भी पूरे जोश में है.

राज्य की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में करीब 2.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे और 1204 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इन उम्मीदवारों में विधानसभा अध्यक्ष और राज्य मंत्रिमंडल के 12 सदस्य शामिल हैं.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज