बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 53.51 प्रतिशत मतदान : चुनाव आयोग

आयोग ने कहा कि दोनों चरणों को मिलाकर शाम पांच बजे तक 53.79 प्रतिशत मतदान हुआ है
आयोग ने कहा कि दोनों चरणों को मिलाकर शाम पांच बजे तक 53.79 प्रतिशत मतदान हुआ है

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Election 2020): दूसरे चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया, उनमें विपक्षी महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव (राघोपुर), उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव (हसनपुर), पथ निर्माण मंत्री और भाजपा विधायक नंदकिशोर यादव (पटना साहिब)शामिल हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. निर्वाचन आयोग (Election Commision) ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Polls) के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 94 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों (Assembly Constituency Areas) में मंगलवार को 53.51 प्रतिशत मतदान हुआ तथा कुछ स्थानों पर निर्धारित समय के बाद भी मतदान जारी रहने के कारण इसमें बढ़ोतरी की संभावना है. आयोग ने कहा कि दोनों चरणों को मिलाकर शाम पांच बजे तक 53.79 प्रतिशत मतदान हुआ है.

निर्वाचन आयोग ने कहा कि वर्ष 2015 में इन विधानसभा क्षेत्रों में 55.35 प्रतिशत मतदान हुआ था. दिन के दूसरे चरण के अंतिम आंकड़ों को शामिल करने पर कुल मतदान प्रतिशत में इजाफे की संभावना है. निर्वाचन आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा ने कहा, ‘‘महामारी के बीच देश में चुनाव हो रहा है, जो कि वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी कवायद है. पहले चरण में मतदान का प्रतिशत अपेक्षाकृत अच्छा रहा. आगे मतदान प्रतिशत में इजाफा हुआ और इस चरण में विश्वास का स्तर काफी बढ़ा है.’’

ये भी पढ़ें- भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता होगी और मजबूत, कल भारत पहुंचेंगे 3 और राफेल



इन 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर हुआ मतदान
ये 94 विधानसभा क्षेत्र 17 जिलों पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा तथा पटना में पड़ते हैं.

दूसरे चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया, उनमें विपक्षी महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव (राघोपुर), उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव (हसनपुर), पथ निर्माण मंत्री और भाजपा विधायक नंदकिशोर यादव (पटना साहिब)शामिल हैं.

इस चरण में कुल 1,463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनमें 146 महिला तथा एक ट्रान्सजेण्डर उम्मीदवार शामिल हैं.

कुछ विधानसभा सीटों पर 4 बजे संपन्न हो गया मतदान
दरभंगा जिला का कुशेश्वरस्थान एवं गौडाबौराम, मुजफ्फरपुर का मीनापुर, पारू एवं साहेबगंज, वैशाली जिला का राघोपुर तथा खगडिया जिला के अलौली एवं बेलदौर विधानसभा क्षेत्र में मतदान अपराह्न 4 बजे ही संपन्न हो गया था जबकि बाकी अन्य विधानसभा क्षेत्रों में शाम छह बजे तक मतदान जारी रहा था.

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती सुनिश्चित किए जाने के साथ मतदान के लिए कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों के अनुपालन के बीच 41,362—41,362 सेट इवीएम एवं वीवीपैट का प्रबंध किया गया था.

बिहार की राजधानी पटना के बांकीपुर सीट से कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा और प्लुरल्स पार्टी की पुष्पम प्रिया भी इस चरण में अपना भाग्य आजमा रहे थे . उनका प्रमुख रूप से मुकाबला भाजपा के विधायक नितिन नवीन से था .
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज