Home /News /nation /

बिहार उपचुनाव में कांग्रेस-RJD विवाद, क्या लालू को अब भी सता रही 2020 की हार

बिहार उपचुनाव में कांग्रेस-RJD विवाद, क्या लालू को अब भी सता रही 2020 की हार

बिहार विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस-आरजेडी के बीच विवाद गहरा गया है. (फाइल फोटो)

बिहार विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस-आरजेडी के बीच विवाद गहरा गया है. (फाइल फोटो)

Bihar By-Poll Elections: बिहार में विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के दौरान कांग्रेस-आरजेडी में भले ही विवाद अब हुआ हो लेकिन इसकी कहानी एक साल पुरानी है. दरअसल आरजेडी अभी जैसा व्यवहार कर रही है, उसके लिए 2020 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन जिम्मेदार है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आखिर एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव (Assembly Bypoll) में क्या रखा है जबकि इस पर जीत-हार से राज्य की राजनीतिक स्थिति पर बहुत असर न पड़ने वाला हो? दरअसल ये सीट तब महत्वपूर्ण हो जाती है जब इसका कनेक्शन बिहार से हो. इसका जवाब उस बैर और दर्द में भी है कि जो 2020 का विधानसभा चुनाव हारने के बाद कांग्रेस के लिए राष्ट्रीय जनता दल के मन में है.

रविवार को पटना से छोड़ने के पहले आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने कहा- ‘क्या हम कांग्रेस को सीट जमानत जब्त करवाने के लिए दें?’ लालू यादव के इस वक्तव्य के बाद दोनों पार्टियों के बीच संबंध और तल्ख हो गए हैं. दरअसल दोनों ही पार्टियों ने राज्य की दो सीटों पर उपचुनाव में अपने प्रत्याशी खड़ा करने का फैसला किया था.

कुशेश्वर स्थान सीट को लेकर विवाद
इस वक्त कुशेश्वर स्थान सीट को लेकर विवाद है. दरअसल समस्तीपुर जिले की इस सीट पर कांग्रेस ने 1985 के बाद से जीत नहीं हासिल की है लेकिन अब भी पार्टी इसे अपना गढ़ मानती है. बिहार कांग्रेस के एक नेता कहते हैं- ‘लालू यादव का वक्तव्य तथ्यों पर आधारित नहीं है. 2020 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू के प्रत्याशी ने कांग्रेस ये सीट 7 हजार वोटों के अंतर से जीती थी. हमें करीब 46 हजार वोट हासिल हुए थे.’

लालू के वक्तव्य के पीछे क्या है असली कारण
लेकिन लालू यादव का वक्तव्य बिहार के 2020 विधानसभा चुनाव में मिली हार के कुल नतीजों को लेकर था. दरअसल आरजेडी ने कांग्रेस को काफी ज्यादा सीटें दी थीं जिसके कारण गठबंधन की सीटें बहुमत के आंकड़े को नहीं छू सकी. ये 2020 का ही दर्द है जो अब आरजेडी के व्यवहार में दिख रहा है.

क्या कहते हैं आरजेडी के नेता
एक आरजेडी नेता का कहना है कि 2020 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था. 4 सीटों पर उसकी जमानत जब्त हुई थी और कुल 19 सीटों पर ही कांग्रेस जीत सकी थी. वहीं 144 सीटों पर चुनाव लड़कर आरजेडी को 75 सीटें हासिल हुई थीं. पार्टी को कुल 39 फीसदी वोट हासिल हुए थे. एक अन्य सहयोगी सीपीआई एम-एल ने भी चार सीटों पर चुनाव लड़ा और दो पर जीत दर्ज की. उसे 38 फीसदी वोट मिले. लेकिन कांग्रेस को सिर्फ 33 प्रतिशत वोट ही मिले.

(इस स्टोरी को यहां क्लिक कर पूरा पढ़ा जा सकता है.)

Tags: Lalu Prasad Yadav, Priyanka gandhi, Rahul gandhi, Tejashwi Yadav

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर