Bihar Election 2020: राहुल गांधी के ट्वीट को लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग से की शिकायत

Bihar Election News: राहुल गांधी  (फाइल फोटो)
Bihar Election News: राहुल गांधी (फाइल फोटो)

Bihar Election News : बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के पहले फेज के लिए 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के साथ बुधवार की सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 9:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar election 2020) के पहले चरण की वोटिंग से पहले बुधवार को किए ट्वीट को लेकर भाजपा चुनाव आयोग पहुंच गई है. भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी के महागठबंधन को वोट देने की अपील करने वाले ट्वीट पर चुनाव आयोग के पास आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की है. राहुल गांधी ने बुधवार को  मतदाताओं से न्याय, रोजगार और किसान-मजदूर के लिए महागठबंधन के पक्ष में मतदान करने की अपील की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए. बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं.’

बीजेपी का आरोप है कि मतदान वाले दिन किसी पार्टी के लिए वोट की अपील करके कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आचार संहिता का उल्लंघन किया है. भाजपा ने चुनाव आयोग से इस संबंध में कानूनी कार्रवाई करने की भी अपील की है.


पहले चरण में कुल 1,066 उम्मीदवार चुनावी मैदान में
बता दें बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 1,066 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. प्रमुख राजनीतिक दलों में, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, उसके बाद सहयोगी भाजपा (29) है, जबकि विपक्षी राजद ने 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं और 20 विधानसभा क्षेत्रों में उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस मैदान में है.





यह भी पढ़ें: Bihar Election 2020: पहले चरण की पांच खास सीटों पर सबकी नजर, बताएंगी बिहार में सियासी हवा का रुख

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल जदयू से नाता तोड़कर लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख और दिवंगत केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान इन 71 सीटों में से 41 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में आस्था व्यक्त करते हैं पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ मुखर हैं.

प्रमुख उम्मीदवारों में राष्ट्रमंडल खेल में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक विजेता श्रेयसी सिंह शामिल हैं, जो 27 साल की उम्र में जमुई से भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपना भाग्य आजमा रही हैं. श्रेयसी सिंह को राजद के विजय प्रकाश यादव के खिलाफ खड़ा किया गया है, जो मौजूदा विधायक हैं, जिनके बड़े भाई जयप्रकाश नारायण यादव पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद के करीबी सहयोगी हैं.



राज्य मंत्रिमंडल में शामिल प्रेम कुमार (गया टाउन), विजय कुमार सिन्हा (लखीसराय), राम नारायण मंडल (बांका), कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा (जहांनाबाद), जयकुमार सिंह (दिनारा) और संतोष कुमार निराला (राजपुर) से पहले चरण के चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज