बिहार चुनाव : BJP और JDU में सबसे बड़ी पार्टी बनने की खींचतान, दलित वोट पर दोनों की नजर

बिहार चुनाव : BJP और JDU में सबसे बड़ी पार्टी बनने की खींचतान, दलित वोट पर दोनों की नजर
केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय और पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान जैसे भाजपा नेताओं के एक वर्ग का मानना ​​है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी को आगामी बिहार चुनाव जीतने जीतने का अच्छा मौका है.

Bihar Assembly Election: वास्तव में दलित वोटों की इस लड़ाई के पीछे मुख्य उद्देश्य है राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनना. नीतीश कुमार के लिए ये चुनाव 2025 तक मुख्यमंत्री बनने का आखिरी मौका होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2020, 1:43 PM IST
  • Share this:
(अशोक मिश्रा)

पटना. बिहार में इन दिनों चुनाव (Bihar Assembly Election) से पहले एनडीए के दो धड़े BJP और जनता दल यूनाइडेट (JDU) के बीच दलित वोट के लिए खींचतान मची है. ऐसा लग रहा है कि दोनों दलों के बीच सीटों के मामले में सबसे बड़ी पार्टी बनने की होड़ सी मची है. 243 सीटों वाली विधान सभा में मैजिक नंबर 122 का है और दोनों पार्टियां इसके करीब पहुंचना चाहती हैं. बीजेपी ये लड़ाई लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के जरिए लड़ रही है. जबकि इस जंग में जेडीयू ने हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) का हाथ थामा है. लोक जनशक्ति पार्टी एनडीए की पुराने साथी रही है. जबकि हाल ही में HAM के प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने ऐलान किया है कि वो नीतीश कुमार की पार्टी JDU से हाथ मिला रहे हैं.

JDU बनाम LJP
मांझी के इस फैसले को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और उनके बेटे चिराग से मुकाबला करने के लिए एक रणनीतिक चाल के तौर पर देखा जा रहा है. दरअसल हाल के दिनों में चिराग ने कई बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. उन्होंने कोरोना वायरस के मुद्दे पर नीतीश की आलोचना की है. लोजपा ने हाल के दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफ की है. साथ ही कहा कि वो जदयू उम्मीदवारों के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतारेंगे. हाल ही में, लोजपा ने अखबारों में विज्ञापन छपवाया था. जहां मौजूदा सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा गया था, 'हम बिहार के गौरव के लिए लड़ रहे हैं, जबकि वो हम पर शासन करने के लिए लड़ रहे हैं.' जीतन राम मांझी ने चिराग के इस बयान की आलोचना की है. साथ ही कहा कि इससे नीतीश को और मजबूती मिलेगी.

मांझी को लेकर मझधार में JDU

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज