स्वच्छ भारत अभियान के लिए पीएम मोदी को मिलेगा बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन अवॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) को बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) की ओर से स्वच्छ भारत अभियान (Clean India Mission) के तहत किए गए उनके कामों के लिए सम्मानित किया जाना है.

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 6:59 PM IST
स्वच्छ भारत अभियान के लिए पीएम मोदी को मिलेगा बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन अवॉर्ड
पीएम मोदी को अमेरिका यात्रा के दौरान अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 6:59 PM IST
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) को जल्द ही एक और अवॉर्ड (Award) से सम्मानित किया जाना है. इस बार यह सम्मान बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) देने वाला है. पीएम मोदी को यह पुरस्कार स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Mission) के तहत किए गए उनके कामों के लिए दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने सोमवार को एक ट्वीट (Tweet) के जरिए इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने लिखा, "एक और पुरस्कार, हर भारतीय के लिए एक और गर्व का क्षण क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी की मेहनती और अभिनव पहल को दुनिया भर में ख्याति मिली है. पीएम मोदी को अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के लिए सम्मानित किया जाएगा."


Loading...

पीएम ने रखा था 9 करोड़ शौचलय बनाने का लक्ष्य
स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री की कुछ शुरुआती महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में शामिल रहा है. इसे पीएम मोदी ने 2014 में पहली बार सत्ता में आने के बाद लॉन्च किया था. इस प्रोजेक्ट को महात्मा गांधी को समर्पित किया गया था. इसीलिए इसे 2 अक्टूबर, 2014 को लॉन्च किया गया था.

स्वच्छ भारत अभियान का लक्ष्य भारत को 2019 तक खुले में शौच से पूरी तरह से मुक्त (Open Defecation Free) कराना था. इस अभियान के तहत अगले पांच सालों में सरकार ने 9 करोड़ शौचालय बनाने का लक्ष्य सामने रखा था.

बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन अरबपति समाजसेवी और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स का एक प्राइवेट फाउंडेशन है.

मोदी सरकार की योजनाओं की तारीफ करते रहे हैं बिल गेट्स
इस साल की शुरुआत में बिल गेट्स ने पीएम मोदी की उनकी बड़ी संख्या में लोगों को फायदा पहुंचाने वाली स्वास्थ्य सेवा की शुरुआत को लेकर तारीफ की थी. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की शुरुआत को लेकर बिल गेट्स ने यह तारीफ की थी. जिसमें सरकार ने 10 करोड़ लोगों को फ्री स्वास्थ्य सेवाएं देने का लक्ष्य तय किया है.

मई 2018 में, बिल गेट्स ने आधार कार्ड स्कीम का भी समर्थन किया था. उन्होंने कहा था कि आधार (Aadhaar) की तकनीक के सामने प्राइवेसी के खतरे का कोई भी मसला नहीं है.

यह भी पढ़ें: मोदी के काम-काज से संघ संतुष्ट, समन्वय बैठक अगले सप्ताह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 4:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...