अपना शहर चुनें

States

बर्ड फ्लू: केंद्र का राज्यों को निर्देश- पीपीई किट का पर्याप्त स्टॉक बनाकर रखें

उत्‍तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू ने दस्‍तक दी है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)
उत्‍तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू ने दस्‍तक दी है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)

Bird Flu: उत्तर प्रदेश के कानपुर के प्राणिउद्यान में मृत कौवों और हवासीलों (एक प्रकार की बड़ी बत्तख) में तथा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के जागनोली एवं फतेहपुर गांवों में मृत कौवों में एवियन इंफ्लूएंजा की पुष्टि हुई.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र ने मंगलवार को कहा कि उसने बर्ड फ्लू (Bird Flu) के सिलसिले में जांच नियमों को लेकर राज्यों को परामर्श जारी किया है और उनसे पक्षियों का मारने के लिए पीपीई किट (PPE Kit) और अन्य जरूरी उपकरणों का पर्याप्त स्टॉक बनाये रखने को भी कहा है. सोमवार तक दस राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों-- दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल , राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई.

मात्स्यिकी, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘12 जनवरी तक, राजस्थान के झुंझुनु जिले के एचसीएल खेत्री नगर में मृत कौवों में एवियन इंफ्लूएंजा के अतिरिक्त मामलों की पुष्टि हुई.’’ उत्तर प्रदेश के कानपुर के प्राणिउद्यान में मृत कौवों और हवासीलों (एक प्रकार की बड़ी बत्तख) में तथा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के जागनोली एवं फतेहपुर गांवों में मृत कौवों में एवियन इंफ्लूएंजा की पुष्टि हुई.

ये भी पढ़ें- किसान संगठनों ने कमेटी को किया खारिज, कहा- इसमें सभी सरकार के लोग



गुजरात और महाराष्ट्र में नियुक्त किया गया केंद्रीय दल
बयान में कहा गया कि मध्यप्रदेश के झाबुआ में कुक्कुट नमूने में एवियन इंफ्लूएंजा की मंगलवार को पुष्टि हुई. बयान में कहा गया है, ‘‘ पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने राज्यों को जांच नियमों को लेकर परामर्श जारी किया है और उन्हें उपयुक्त जैव सुरक्षित केंद्र सुनिश्चित कर जांच करने के लिए प्रोत्साहित किया है.’’

महाराष्ट्र और गुजरात में एवियन इंफ्लूएंजा के केद्रों की निगरानी के लिए वहां के लिए एक केंद्रीय दल नियुक्त किया गया है.

ये भी पढ़ें- सीरम ने 200 रुपये प्रति टीका के हिसाब से सरकार को दी कोविशील्ड वैक्सीनः अदार

देश के विभिन्न भागों में सोमवार को सैकड़ों पक्षियों की मौत के मामले सामने आए. वहीं, केंद्र सरकार ने कहा कि अब तक 10 राज्यों में बर्ड फ्लू प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है. सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए तमाम कदम उठाने के बीच राज्यों से मुर्गा मंडियों को बंद नहीं करने अथवा कुक्कुट उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित नहीं करने को भी कहा क्योंकि मानव में बर्ड फ्लू संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट सामने नहीं आई है.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को देश के विभिन्न हिस्सों में बर्ड फ्लू की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सभी राज्यों से इसका प्रसार रोकने के लिए सावधान रहने को कहा. साथ ही उन्होंने स्थानीय प्रशासन से जलाशयों के आसपास, चिड़ियाघरों और मुर्गी पालन केंद्रों पर निरंतर निगरानी सुनिश्चित करने पर जोर दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज