लाइव टीवी

आपके घर का पानी पीने लायक है या नहीं सरकार करेगी चेक

भाषा
Updated: October 14, 2019, 5:00 PM IST
आपके घर का पानी पीने लायक है या नहीं सरकार करेगी चेक
बीआईएस ने राज्यों की राजधानियों तथा स्मार्ट शहरों से नल वाले पानी के नमूने जुटाना शुरू कर दिया है.

बीआईएस (BIS) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में क्रम रहित तरीके से नल के पानी के नमूने लिए थे. इनमें से 11 इलाकों का पानी बीआईएस मानकों पर खरा नहीं उतरा और उसे पीने योग्य नहीं माना गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards) अगले तीन माह के दौरान राज्यों की राजधानियों और 100 स्मार्ट शहरों में नल के पानी की गुणवत्ता के आधार पर रैंकिंग देगा. उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को यह जानकारी दी.

पासवान ने कहा कि बीआईएस अगले छह माह के दौरान जिलास्तर पर भी नल से मिलने वाले पानी की गुणवत्ता की जांच करेगा. विश्व मानक दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पासवान ने कहा कि उनके मंत्रालय ने राज्य सरकारों को पत्र लिखकर पेयजल के लिए बीआईएस मानक को अनिवार्य बनाने को कहा है. फिलहाल पीने के पानी के लिए बीआईएस मानक को स्वैच्छिक रखा गया है.

पानी की गुणवत्ता के आधार पर होगी रैंकिंग
पासवान ने कहा, ‘‘बीआईएस (BIS) ने राज्यों की राजधानियों तथा स्मार्ट शहरों से नल वाले पानी के नमूने जुटाना शुरू कर दिया है.’’ इन नमूनों के परीक्षण के बाद बीआईएस राज्यों की राजधानियों तथा 100 स्मार्ट शहरों को अगले तीन माह के दौरान पानी की गुणवत्ता के आधार पर रैंकिंग देगा. उन्होंने कहा कि अगले छह माह में इस पहल को जिलास्तर तक पहुंचाया जाएगा.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय मानक ब्यूरो उत्पादों और सेवाओं के लिए गुणवत्ता संबंधी नियम बनाता है.

11 इलाकों का पानी मानकों पर नहीं उतरा खरा
बीआईएस ने राष्ट्रीय राजधानी में क्रम रहित तरीके से नल के पानी के नमूने लिए थे. इनमें से 11 इलाकों का पानी बीआईएस मानकों पर खरा नहीं उतरा और उसे पीने योग्य नहीं माना गया. इसके बाद बीआईएस को देश के अन्य हिस्सों में नल वाले पानी की गुणवत्ता की जांच को कहा गया है. पासवान ने बताया कि दिल्ली से लिए गए नमूनों पर अंतिम रिपोर्ट को अगले महीने सार्वजनिक किया जाएगा.
Loading...

वीडियो मानकों के बारे में पूछे जाने पर पासवान ने कहा कि यह स्मार्ट शहर और स्मार्ट विनिर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बड़ी मात्रा में वीडियो स्ट्रीमिंग डेटा निगरानी कैमरों आदि से स्थानांतरित किया जाता है. उन्होंने कहा कि बीआईएस वीडियो मानकों के अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण के कार्य में सक्रिय रूप से शामिल है.

टीवी के लिए भी तैयार हो रहा है मानक
मंत्री ने कहा कि बीआईएस ने केबल टीवी के लिए सेट टॉप बॉक्स, डीटीएच और आईपी टीवी के लिए घरेलू मानक तैयार किए हैं. इसके अलावा बीआईएस अगली पीढ़ी के एलईडी और टीवी के लिए भी मानक तैयार कर रहा है.

इस मौके पर उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे, उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव, बीआईएस के महानिदेशक रोहित कुमार परमार भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-

Amazon-Flipkart के खिलाफ 16 साल के छात्र ने दायर की याचिका, ये है मामला
दिल्ली को गैस चैंबर बनने से बचाना है तो करें ये 10 काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 4:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...