ओडिशा के बीजेडी विधायक करते है अपने खेत पर काम, उपराष्ट्रपति और CM ने की तारीफ

ओडिशा के बीजेडी विधायक करते है अपने खेत पर काम, उपराष्ट्रपति और CM ने की तारीफ
बीजेडी विधायक मनोहर रणधारी.

नवरंगपुर जिले के डाबूगांव निर्वाचन क्षेत्र के तीन बार के विधायक मनोहर रणधारी (Manohar Randhari) वर्षा से कृषि के अनुकूल स्थिति बनने के चलते अपने 25 एकड़ खेत पर रोज सात घंटे गुजार रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 8:36 PM IST
  • Share this:
भुवनेश्वर. ओडिशा के सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) के एक विधायक अपने खेत की स्वयं ही जुताई करते हैं और अन्य श्रमिकों के साथ धान की रोपाई करते हैं. नवरंगपुर जिले के डाबूगांव निर्वाचन क्षेत्र के तीन बार के विधायक मनोहर रणधारी (Manohar Randhari) वर्षा से कृषि के अनुकूल स्थिति बनने के चलते अपने 25 एकड़ खेत पर रोज सात घंटे गुजार रहे हैं.

वह अपनी पत्नी के साथ सुबह पांच बजे ही अपने खेत पर काम करने लगते हैं. उनकी पत्नी सरकारी कर्मचारी हैं और दस बजे कार्यालय चली जाती हैं. विधायक पूर्वाह्न तक अपने खेत में काम करते रहते हैं. खेती-बाड़ी के प्रति रणधारी समर्पण की उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने खूब प्रशंसा की है.

'विधायक बनने से पहले मैं खेती ही करता था'
रणधारी ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘विधायक बनने से पहले से ही मैं खेती कर रहा हूं. मेरे पिताजी पिछले साल गुजर गये, इसलिए मैं इस बार सक्रिय हूं. वैसे मैं सामाजिक सेवा के लिए नेता के रूप में काम करता हूं लेकिन खेती-बाड़ी मेरा पेशा और आय का स्रोत है.’ विधायक ने कहा कि नवरंगपुर जिले में अपने माझीगुडा गांव में वह हर साल दो महीने खेती-बाड़ी का काम करते हैं. उन्होंने कहा कि केवल खेती-बाड़ी ही कोविड-19 महामारी के दौरान पेट भर सकती हैं। उन्होंने युवाओं से खेती पर ध्यान देने की अपील की.
उनका कहना है कि वह धान और मक्के की खेती से हर साल सात लाख रूपये कमा लेते हैं. रणधारी ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि सरकारी कर्मी से लेकर व्यापारियों तक सभी को कुछ समय खेती में लगाना चाहिए ताकि हम गरीबी हटा पाएं और आत्मनिर्भर बनें.’ वैसे उनका कहना है कि वह प्रचार के भूखे नहीं हैं और उन्हें पता नहीं कि जुताई की उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर कैसे आ गई.





उपराष्ट्रपति ने की तारीफ
उपराष्ट्रपति ने ट्वीट किया, 'ओडिशा के विधायक मनोहर रणधारी साल में दो महीने खेत में काम करते हैं। वह कहते हैं कि युवाओं को खेतीबारी करने से नहीं हिचकना चाहिए.’ पटनायक ने कहा, ‘कृषि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की मिसाल पेश करके अगुवाई के लिए और खेत में काम करने में गर्व महसूस करने हेतु पार्टी विधायक मनोहर रणधारी की प्रशंसा करता हूं.' विधायक ने उपराष्ट्रपति और मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और उनकी आशीर्वाद मांगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज