लाइव टीवी

गोमूत्र पीकर बीमार पड़ा एक व्यक्ति, कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए BJP कार्यकर्ता गिरफ्तार

News18Hindi
Updated: March 18, 2020, 6:33 PM IST
गोमूत्र पीकर बीमार पड़ा एक व्यक्ति, कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए BJP कार्यकर्ता गिरफ्तार
दिल्ली में अखिल भारतीय हिंदू महासभा की ओर से आयोजित की गई गौमूत्र पार्टी की फाइल फोटो (News18)

बता दें कि हाल ही में दिल्ली (Delhi) में अखिल भारतीय हिंदू महासभा (All India Hindu Mahasabha) की ओर से गोमूत्र पार्टी का आयोजन किया गया था. बताया गया था कि करीब 200 लोग इस पार्टी में शामिल हुए और गौमूत्र (Cow urine) पिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2020, 6:33 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. कोलकाता (Kolkata) में बीजेपी कार्यकर्ता (BJP Activist) को गोमूत्र पिलाने के कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए गिरफ्तार किया गया है. इस कार्यकर्ता ने दावा किया था कि गोमूत्र (Cow Urine) पीने से लोग कोरोना वायरस से सुरक्षित रहेंगे और जो लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से पहले से ही संक्रमित हैं, वे ठीक हो जाएंगे. लेकिन इसे पीने के बाद एक स्वयंसेवक बीमार पड़ गया.

बता दें कि हाल ही में दिल्ली में अखिल भारतीय हिंदू महासभा (Akhil Bharatiya Hindu Mahasabha) की ओर से गोमूत्र पार्टी (Cow Urine Party) का आयोजन किया गया था. बताया गया था कि करीब 200 लोग इस पार्टी में शामिल हुए और गोमूत्र पिया. इस पार्टी के आयोजकों ने भी कोरोना वायरस को भगाने के लिए पार्टी के आयोजन का दावा किया था और यह भी कहा था कि ऐसी ही पार्टियों का आयोजन वो पूरे देश में करेंगे.

स्वयंसेवी के बीमार पड़ने के बाद दर्ज कराई गई शिकायत
कोलकाता की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस अधिकारियों ने कहा है, 'उत्तरी कोलकाता (Kolkata) के जोरासाखो इलाके के स्थानीय पार्टी कार्यकर्ता 40 वर्षीय नारायण चटर्जी ने सोमवार को एक गोशाला में गौ पूजा कार्यक्रम का आयोजन किया था और गोमूत्र वितरित किया था. उसने दूसरों को गोमूत्र देते हुए इसके ‘‘चमत्कारिक’’ गुणों का जिक्र किया था.'



गोशाला के पास तैनात एक स्वयंसेवी ने भी गोमूत्र का सेवन किया और मंगलवार को बीमार पड़ गया, जिसके बाद उसने नारायण चटर्जी के खिलाफ पुलिस (Police) में शिकायत दर्ज कराई.



बीजेपी ने की नारायण चटर्जी की गिरफ्तारी की निंदा
नारायण चटर्जी की गिरफ्तारी पर प्रदेश भाजपा नेतृत्व ने राज्य सरकार (State Governement) की निंदा की है. प्रदेश भाजपा महासचिव सायंतन बसु ने कहा, “चटर्जी ने गोमूत्र (Cow Urine) का वितरण किया लेकिन लोगों को उसने धोखे से उसे पीने को नहीं कहा. जब उसने इसका वितरण किया तो साफ तौर पर बताया कि यह गोमूत्र है, उसने किसी को इसे पीने के लिए बाध्य नहीं किया. यह प्रमाणित नहीं है कि यह नुकसानदेह है या नहीं.” उन्होंने कहा, “ऐसे में पुलिस बिना किसी कारण उन्हें गिरफ्तार (Arrest) कैसे कर सकती है. यह पूरी तरह अलोकतांत्रिक है.”

दिलीप घोष ने कहा- 'मैं भी करता हूं गोमूत्र का सेवन'
भाजपा की पश्चिम बंगाल (West Bengal) ईकाई के प्रमुख दिलीप घोष ने कहा कि गोमूत्र पीने में कोई नुकसान नहीं है और उन्हें यह स्वीकार करने में कोई पछतावा नहीं कि वह इसका सेवन करते हैं. उनकी पार्टी की सांसद लॉकेट चटर्जी हालांकि घोष की राय से इत्तेफाक नहीं रखतीं और उन्होंने इसे “अवैज्ञानिक मान्यता” करार देते हुए बंद करने की हिमायत की. कोरोना वायरस के उपचार के तौर पर गोमूत्र वितरण की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) और विपक्षी कांग्रेस ने तीखी आलोचना की थी

हिंदू महासभा करती रही है गोमूत्र में औषधीय गुण होने का दावा
हिंदू महासभा ने यह भी कहा था कि गोमूत्र में औषधीय गुण (Medicinal Properties) होते हैं, हालांकि तमाम डॉक्टर इन दावों को नकारते रहे हैं. दिल्ली में आयोजित गोमूत्र पार्टी के दौरान हिंदू महासभा (Hindu Mahasabha) के प्रमुख चक्रपाणि महाराज ने कोरोना वायरस की तस्वीर के साथ फोटो भी खिंचाई थी.

भारत में अब तक कोरोना से हो चुकी है तीन लोगों की मौत
बता दें देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. अब तक देश में 151 लोगों में इस जानलेवा वायरस के संक्रमण (Infection) के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. जबकि इससे तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है.

भारत के महाराष्‍ट्र (Maharashtra) राज्य में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले सामने आए हैं. अब तक यहां 42 लोग संक्रमित पाए गए हैं. इसके चलते महाराष्‍ट्र आने-जाने वाली कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है.

(भाषा के इनपुट सहित)

यह भी पढ़ें: गरीबरथ से उतारे गए 4 कोरोना संदिग्‍ध, हाथ में सील के बाद भी कर रहे थे यात्रा
First published: March 18, 2020, 5:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading