लाइव टीवी

BJP की सहयोगी AIADMK ने तमिलनाडु में NPR पर केंद्र का जवाब आने तक लगाई रोक

News18Hindi
Updated: March 12, 2020, 11:43 PM IST
BJP की सहयोगी AIADMK ने तमिलनाडु में NPR पर केंद्र का जवाब आने तक लगाई रोक
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीसामी की फाइल फोटो (फोटो- PTI)

राज्य के राजस्व मंत्री आरबी उदयकुमार ने कहा कि इडापड्डी के पलानीसामी (Edappadi K Palaniswami) के नेतृत्व वाली सरकार ने केवल एक नोटिफिकेशन 2021 की जनगणना (Census) की प्रक्रिया के लिए जारी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 11:43 PM IST
  • Share this:
चेन्नई. बीजेपी (BJP) की सहयोगी एआईएडीएमके (AIADMK) के नेतृत्व वाली तमिलनाडु सरकार ने गुरुवार को कहा है कि यह नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) की प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन नहीं जारी करेगी क्योंकि केंद्र सरकार ने इस प्रक्रिया पर पूछे गए उसके सवालों का जवाब नहीं दिया है.

राज्य के राजस्व मंत्री आरबी उदयकुमार (State Revenue Minister RB Udhayakumar) ने कहा कि इडापड्डी के पलानीसामी (Palaniswami) के नेतृत्व वाली सरकार ने केवल एक नोटिफिकेशन 2021 की जनगणना की प्रक्रिया के लिए जारी की है.

अल्पसंख्यक समुदायों के प्रति डर को लेकर पलानीसामी ने लिखा था पत्र
राज्य के राजस्व मंत्री आरबी उदयकुमार ने कहा, हमने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) की प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन नहीं जारी की है क्योंकि केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के इस प्रक्रिया से जुड़े सवालों का जवाब नहीं दिया है."



पलानीसामी ने पिछले महीने केंद्र सरकार को एक पत्र लिखकर NPR की प्रक्रिया को लेकर अल्पसंख्यक समुदायों, खासकर मुस्लिम के बारे में अपने डर को प्रकट किया था और इसमें आवश्यक बदलाव की मांग की थी. उन्होंने आधार और माता-पिता की जानकारी आदि के बारे में केंद्र सरकार से शिकायत की थी. इस बारे में केंद्र के जवाब का अब भी इंतजार है. इस बात की जानकारी राजस्व मंत्री आरबी उदयकुमार ने दी.



इससे पहले बिहार की NDA सरकार भी प्रक्रिया को लेकर पास कर चुकी है प्रस्ताव
एआईएडीएमके, बीजेपी की दूसरी सहयोगी पार्टी है, जिसने NPR की प्रक्रिया को लेकर अपनी चिंताएं जताई हैं. इससे पहले बिहार में NDA शासित सरकार ने ही विधानसभा में सर्वमति से एक प्रस्ताव पास किया था जिसमें 2010 के फॉर्मेट पर ही कड़ाई से इस प्रक्रिया को कराए जाने की बात कही गई थी.

यह भी पढ़ें: कोलकाता नगर निगम चुनाव:BJP और TMC के टिकट पर आमने सामने हो सकते हैं पति-पत्‍नी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2020, 11:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading