लाइव टीवी

बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम तय, रेस में अकेले जेपी नड्डा

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 7:44 PM IST
बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम तय, रेस में अकेले जेपी नड्डा
जेपी नड्डा को लोकसभा चुनावों के बाद बीजेपी का कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया गया था. फाइल फोटो

बीजेपी (BJP) ने अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए जारी किया कार्यक्रम के अनुसार, अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने का समय 20 जनवरी को सुबह 10 से दोपहर 12.30 तक रखा गया है. पार्टी की ओर से इस रेस में कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) का नाम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 7:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के बाद बीजेपी (BJP) अपना नया अध्यक्ष चुनने जा रही है. इसके लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है. चुनाव प्रक्रिया 20 जनवरी को सुबह 10 बजे से शुरू होगी. बड़ी बात ये है कि पार्टी की ओर से इस रेस में कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) का नाम है. मतलब उनका अध्यक्ष चुना जाना तय है. बीजेपी (BJP) ने अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए जारी किया कार्यक्रम के अनुसार, अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने का समय 20 जनवरी को सुबह 10 से दोपहर 12.30 तक रखा गया है.

नामांकन पत्रों की जांच उसी दिन 12.30 बजे से 1.30 बजे तक होगी. 1.30 से 2.30 तक नाम वापसी का समय होगा. बीजेपी के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी राधामोहन सिंह (Radha Mohan Singh) के अनुसार, अगर किसी और का नाम आया तो 21 जनवरी को सुबह 10 बजे चुनाव होगा. लेकिन अब तक पार्टी की ओर से किसी और नेता का नाम सामने नहीं आया है, ऐसे में ये चुनाव महज औपचारिकता है. ऐसे में संभव है कि 20 जनवरी को ही जेपी नड्डा (JP Nadda) के नाम का ऐलान हो जाए. इसके बाद वह 22 जनवरी से अध्यक्ष पद संभाल सकते हैं.



राधामोहन सिंह के अनुसार, बीजेपी के चुनाव कार्यक्रम की प्रक्रिया के पहले चरण में 75 प्रतिशत बूथ समितियों का गठन हो चुका है. 50 प्रतिशत मंडल समितियों का गठन हो चुका है. उसके बाद देश में बीजेपी के संविधान के अनुसार 60 प्रतिशत जिलों में चुनाव हो चुके हैं. 21 प्रांतों के प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय परिषद सदस्यों का चुनाव भी हो चुका है.

2014 के चुनावों में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत के बाद अमित शाह को बीजेपी अध्यक्ष बनाया गया था. तब से लेकर अब तक वही इस पद पर काबिज हैं. 2019 में बीजेपी की पिछले बार से भी बड़ी जीत के बाद अमित शाह देश के गृहमंत्री बन चुके हैं और बीजेपी को नए अध्यक्ष की तलाश है. हालांकि बीजेपी ने नड्डा को पहले ही कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया था. तभी से अटकलें थीं कि नया अध्यक्ष उन्हें ही बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें...
आजम खान के बेटे को 'सुप्रीम' झटका, SC का HC के फैसले पर रोक लगाने से इनकारसेक्स रैकेटः 60 हजार में हो रहा था बॉलीवुड की जूनियर आर्टिस्ट का सौदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 7:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर