BJP ने घाटी में 'कमल' खिलाने का जिम्मा अविनाश को सौंपा, बनाया जम्मू-कश्मीर चुनाव का प्रभारी

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने घोषणा करते हुए बताया कि पार्टी हर बूथ पर सदस्य बनाने के लिए काम करेगी. यह संकेत है कि पार्टी घाटी में अपनी मौजूदगी महसूस कराने के लिए पूरा प्रयास करेगी.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 10:57 PM IST
BJP ने घाटी में 'कमल' खिलाने का जिम्मा अविनाश को सौंपा, बनाया जम्मू-कश्मीर चुनाव का प्रभारी
बीजेपी ने कश्मीर की जिम्मेदारी अविनाश को सौंपी
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 10:57 PM IST
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव इस साल के अंत तक होने की उम्मीदों के बीच राजनीतिक दलों ने पार्टी के प्रचार-प्रसार की नीति बनाना शुरू कर दी है. बीजेपी तो जम्मू-कश्मीर में सदस्यता अभियान भी शुरू कर चुकी है. बीजेपी की नीतियों और सिद्धांतों को आम मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए कार्यकर्ताओं को तैयार किया जा रहा है. इन सभी तैयारियों के बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना को जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव का प्रभारी नियुक्त कर दिया है.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कमर कसकर जुट गई है बीजेपी
दिल्ली में भाजपा कोर ग्रुप की बैठक बुलाकर जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर चर्चा हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत गृह मंत्री अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीजेपी महासचिव बीएल संतोष, जम्मू-कश्मीर के भाजपा अध्यक्ष रविंद्र राणा और जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता भी मंगलवार को हुई इस बैठक में मौजूद थे. बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष ने अविनाश राय को तत्काल प्रभाव से विधानसभा चुनाव प्रभारी नियुक्त करने का संकेत दिया था. अब बुधवार को उनके प्रभारी नियुक्त किए जाने के बाद पार्टी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कमर कसकर जुट गई है.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना को जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव का प्रभारी नियुक्त कर दिया है.


अमरनाथ यात्रा पूरी होने के बाद घोषणा कर सकता है चुनाव आयोग
केंद्र और राज्य सरकार की ओर से घाटी में कानून व्यवस्था दुरुस्त होने की सूचना मिलने पर चुनाव आयोग सूबे में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. उम्मीद है कि चुनाव आयोग चुनाव कार्यक्रम की घोषणा अमरनाथ यात्रा पूरी होने के बाद कर देगा. बीजेपी ने राज्य इकाई के कोर ग्रुप को चुनाव की तैयारियों में जुट जाने के लिए कह दिया है. उन्हें महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव कराने के पार्टी के निर्णय की जानकारी दी गई. यह भी कहा गया कि अपने बलबूते पर जम्मू-कश्मीर में सरकार बनानी है. सूबे में पार्टी का मुख्यमंत्री ही बनाना है.

बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने कहा है कि पन्ना प्रमुखों की सक्रियता बढ़ाने के साथ ही बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत किया जाए.

Loading...

बीजेपी नेताओं को बयानबाजी से बचने की दी गई है हिदायत
केंद्रीय नेतृत्व ने कहा कि पन्ना प्रमुखों की सक्रियता बढ़ाने के साथ ही बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत किया जाए. गांव, वार्ड स्तर के साथ ही पंचायत स्तर तक पार्टी की रीति नीतियों के साथ ही केंद्र सरकार की उपलब्धियों को पहुंचाया जाए. चुनाव जीतने के लिए जरूरी हर छोटी बात पर गौर किया जाए. चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में अलग-अलग प्रकोष्ठों तथा समाज के विभिन्न तबके के लोगों की बैठकें की जाएं. बैठक में साफ कहा गया कि अनावश्यक बयानबाजी से बचना है. सूत्रों ने बताया कि बैठक में परिसीमन के मुद्दे पर भी बात हुई.



जम्मू ही नहीं कश्मीर और लद्दाख में भी सीटें जीतने का दिया निर्देश
बैठक में प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना की ओर से राज्य के राजनीतिक हालात की जानकारी दी गई. बताया गया कि पार्टी राज्य में चुनाव के लिए तैयार है. संगठन के स्तर पर तैयारियां पहले से ही जारी हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने घोषणा करते हुए बताया कि पार्टी हर बूथ पर सदस्य बनाने के लिए काम करेगी. यह इस बात का संकेत है कि पार्टी घाटी में अपनी मौजूदगी महसूस कराने के लिए पूरा प्रयास करेगी. खन्ना राज्य में पार्टी के संगठनात्मक मामलों के प्रभारी भी हैं. शीर्ष नेतृत्व की ओर से कहा गया है कि जम्मू ही नहीं कश्मीर में भी जीत दर्ज करानी है और लद्दाख से भी सीटें निकालनी हैं.

जल्द कराए जा सकते हैं जम्मू कश्मीर में चुनाव
चुनाव आयोग द्वारा राज्य में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा अमरनाथ यात्रा समाप्त होने के बाद किये जाने की संभावना है. आधिकारिक सूत्रों ने संकेत दिया है कि चुनाव अक्टूबर..नवम्बर में कराये जा सकते हैं. भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी राष्ट्रवाद का प्रसार करने के प्रयास के तहत स्वतंत्रता दिवस पर राज्य में पंचायतों में राष्ट्रीय ध्वज फहराएगी, विशेष तौर पर आतंकवाद प्रभावित कश्मीर में. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कोर समूह की बैठक के बारे में संवाददाताओं को बताया कि पार्टी ने नरेंद्र मोदी सरकार की 'आतंकवाद के खिलाफ बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने' की नीति और राज्य में विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाने पर जोर देने की प्रशंसा की.

उन्होंने कहा कि पार्टी इन नीतियों के नाम पर वोट मांगेगी. उन्होंने कहा कि भाजपा ने चल रहे अपने सदस्यता अभियान के तहत 2.37 लाख नये सदस्यों का पहले ही पंजीकरण कर लिया है और 5000 सक्रिय सदस्य नियुक्त करने का निर्णय किया है जिन्हें और अधिक संगठनात्मक जिम्मेदारियां दी जाएंगी. उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि पार्टी ने पाकिस्तान सीमा से लगे कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के करनाह विधानसभा क्षेत्र में 6000 से अधिक सदस्य बनाये हैं.

ये भी पढ़ें:

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा - वो दिन दूर नहीं जब भारत फिर बनेगा विश्व गुरु

कांग्रेस के भट्टाचार्य ने कहा, गैर-सरकारी क्षेत्र को रक्षा क्षेत्र में प्रोत्साहन देना होगा घाटे का सौदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 10:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...