भाजपा ने गुजरात में सीआर पाटिल और लद्दाख में जाम्यांग शेरिंग नामग्याल को बनाया पार्टी अध्यक्ष

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सीआर पाटिल को गुजरात और जाम्यांग शेरिंग नामग्याल को लद्दाख भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

भाजपा ने नवसारी (Navsari) से सांसद सीआर पाटिल (CR Patil) को गुजरात का प्रमुख (Gujarat BJP President) बनाया है जबकि लद्दाख में जाम्यांग शेरिंग नामग्याल (MP Jamyang Tshering Namgyal) को पार्टी प्रमुख (Ladakh BJP Chief) बनाया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party) ने गुजरात (Gujarat) और लद्दाख (Ladakh) के नए अध्यक्ष नियुक्त किये हैं. भाजपा ने नवसारी (Navsari) से सांसद सीआर पाटिल (CR Patil) को गुजरात का प्रमुख (Gujarat BJP President) बनाया है जबकि लद्दाख में जाम्यांग शेरिंग नामग्याल (MP Jamyang Tshering Namgyal) को पार्टी प्रमुख (Ladakh BJP Chief) बनाया गया है. भारतीय जनता पार्टी की ओर से पत्र जारी कर इन नियुक्तियों की जानकारी दी गई. पत्र में कहा गया है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा जी (BJP Chief Jagat Prakash Nadda) ने सीआर पाटिल को गुजरात और जाम्यांग शेरिंग नामग्याल को लद्दाख भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया है. इन दोनों की नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से लागू होंगी.

    लद्दाख में इससे पहले चेरिंग दोरजय लकरूक (Chering Dorjay Lakrook) भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष थे जिन्होंने मतभेद के चलते अपने पद से इस्तीफा देकर पार्टी छोड़ दी थी. बता दें नवंबर में बीजेपी ने लद्दाख में 11,000 फीट की ऊंचाई पर अपना नया दफ्तर खोला था. 35 वर्षीय नामग्याल लद्दाख से पहली बार सांसद बने हैं और संसद में अपने ऊर्जावान भाषणों के लिए सुर्खियों में आए थे. नामग्याल के पूर्ववर्ती के इस्तीफा देने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में भाजपा अध्यक्ष का पद खाली था.

    ये भी पढ़ें- एम्स डायरेक्टर ने कहा- कोविड वैक्सीन के लिए पहले चरण में 375 स्वस्थ लोगों पर होगा ट्रायल

    भाषण से सुर्खियों में आए थे नामग्याल
    पिछले वर्ष 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों का दर्जा दिए जाने के बाद संसद में हुई बहस में नामग्याल अपने भाषण के चलते खूब चर्चा में रहे थे. नामग्याल ने हिंदी में भाषण दिया था और संसद में उनकी सराहना सत्ता पक्ष के सभी सदस्यों ने मेज थपथपाकर दी थी. नामग्याल ने अपने भाषण के जरिए विपक्ष को विशेष दर्जा हटाए जाने और केंद्रशासित प्रदेश बनाने के महत्व को समझाया था जिसे लेकर भाजपा की ओर से उन्हें खूब वाहवाही मिली थी.

    प्रभावी सांसद माने जाते हैं पाटिल
    वहीं गुजरात में जितेंद्रभाई वघनानी जो कि जीतू वाघनानी नाम से चर्चित थे इससे पहले अध्यक्ष पद पर थे. 65 वर्षीय पाटिल को एक प्रभावी सांसद माना जाता है, जिनकी अपने निर्वाचन क्षेत्र में विकास कार्यों को आगे बढ़ाने और मतदाताओं के संपर्क में रहने के लिए तकनीक के इस्तेमाल करने को लेकर काफी तारीफ होती  है. पाटिल उत्तर प्रदेश में अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में विकास कार्यों के समन्वय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद भी रहे हैं.

    पिछले दो कार्यकाल के लिए, पाटिल ने अपनी सीट से पांच लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य में गुजरात के सबसे बड़े मार्जिन में से एक है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.