BJP प्रत्याशियों की लिस्ट: इन मंत्रियों पर मोदी-शाह ने जताया भरोसा और इनका काटा पत्ता!

केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह, बाबुल सुप्रियो, गजेंद्र सिंह शेखावत और संतोष गंगवार ने बचाई अपनी टिकट. लेकिन कृषि राज्य मंत्री कृष्णा राज का शाहजहांपुर से टिकट कटा

ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: March 22, 2019, 11:16 AM IST
BJP प्रत्याशियों की लिस्ट: इन मंत्रियों पर मोदी-शाह ने जताया भरोसा और इनका काटा पत्ता!
बीजेपी ने 184 प्रत्याशियों की सूची जारी की है
ओम प्रकाश
ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: March 22, 2019, 11:16 AM IST
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी ) ने लोकसभा चुनाव के लिए 184 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. इसमें ज्यादातर वर्तमान मंत्रियों ने अपनी सीट बचा ली है. सिर्फ एक मंत्री का टिकट कटा है और वो यूपी से हैं. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कृष्णा राज का शाहजहांपुर (सु.) से टिकट काट दिया गया है. अब उनकी जगह अरुण सागर लड़ेंगे. पूर्व मानव संसाधन राज्य मंत्री रामशंकर कठेरिया का भी टिकट काट दिया गया है.

जिन मंत्रियों ने अपना टिकट बचा लिया है, उनमें केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार, जो बरेली से चुनाव लड़ेंगे. जबकि  केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से मैदान में होंगे. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर चंद्रपुर से चुनाव लड़ेंगे. (ये भी पढे़ं: क्या दलित बीजेपी को वोट नहीं देते, आंकड़ों में देखिए सच क्या है?)

केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल, मानव संसाधन राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह बागपत से, विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह गाजियाबाद से, संस्कृति मंत्री महेश शर्मा गौतमबुद्ध नगर से चुनाव लड़ेंगे. गृह राज्य मंत्री किरेण रिजिजू अरुणाचल प्रदेश ईस्ट, अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर से, सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ जयपुर ग्रामीण से और कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर से मैदान में उतारे गए हैं. कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्‍टा पर भी पार्टी ने भरोसा जताते हुए टिकट दी है.

bjp, bjp first candidate list, lok sabha election 2019, narendra modi, amit shah, Lal Krishna Advani,Santosh Gangwar, Rajnath Singh, Lucknow, Smriti Irani, Nitin Gadkari, Nagpur, Hansraj Gangaram Ahir, बीजेपी, बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची, लोक सभा चुनाव 2019, नरेंद्र मोदी, अमित शाह, लाल कृष्ण आडवाणी, संतोष गंगवार, राजनाथ सिंह, लखनऊ, स्मृति ईरानी, नितिन गडकरी, नागपुर, हंसराज गंगाराम अहीर         बीजेपी नेतृत्व ने अपने ज्यादातर मंत्रियों पर भरोसा जताया (file photo)



केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे धुले (महाराष्ट्र) से प्रत्याशी बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे. गांधीनगर से अब लालकृष्ण आडवाणी की जगह बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह प्रत्याशी बनाए गए हैं.

कौन कहां से है बीजेपी का प्रत्याशी
Loading...




वाराणसी से नरेंद्र मोदी, सहारनपुर से राघव लखनपाल, मुजफ्फरनगर से संजीव कुमार बालियान, बिजनौर से कुंवर भारतेंद्र सिंह, संभल से परमेश्‍वर लाल सैनी, मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर, बागपत से सत्‍यपाल सिंह, गाजियाबाद से वीके सिंह, गौतमबुद्ध नगर से महेश शर्मा, अलीगढ़ से सतीश कुमार गौतम, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा से एसपी सिंह बघेल, फतेहपुर सीकरी से राज कुमार चाहर, एटा से राजवीर सिंह, बदायूं से संघमित्रा मौर्य, आंवला से धर्मेंद्र कुमार, बरेली संतोष कुमार गंगवार, शाहजहांपुर से अरुण सागर, खेड़ी से अजय कुमार मिश्रा, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जय प्रकाश रावत, मिसरिख से अशोक रावत, उन्‍नाव से साक्षी महाराज, मोहनलालगंज से कौशल किशोर, लखनऊ से राजनाथ सिंह और अमेठी से स्‍मृति ईरानी.

राजस्‍थान









महाराष्‍ट्र
नंदूरबार से हीना विजयकुमार गवित, धुले से सुभाष रामराव भामरे, रावर से रक्षा निखिल खड़से, अकोला से संजय शामराव धोतरे, वर्धा से रामदास चंद्रभानजी ताड़ास, नागपुर से नितिन गडकरी, गडचिरौली-चिमूर से अशोक महादेवराव नेते, चंद्रपुर से हंसराज अहीर, जालना से रावसाहेब पाटिल दानवे, भिवंडी से कपिल पाटिल, मुंबई उत्‍तर से गोपाल शेट्टी, मुंबई उत्‍तर मध्‍य से पूनम महाजन, अहमदनगर से सुजय विखे, बीड़ से प्रीतम मुंडे, लातूर से सुधाकर भालेराव और सांगली से संजय रामचंद्र पाटिल.

अंडमान और निकोबार से विशाल जौली

असम
करीमगंज से कृपानाथ माल्‍ला, सिलचर से राजदीप रॉय बंगाली, स्‍वायत्‍त जिले से हरेनसिंह बे, गुवाहाटी से क्‍वीन ओझा, मंगलादोई से दिलीप सैकिया, जोरहाट से तपन गोगोई, डिब्रूगढ़ से रामेश्‍वर तेली और लखीमपुर से प्रधान बरुआ.

छत्‍तीसगढ़
सरगुजा से रेणुका सिंह, रायगढ़ से गोमती साय, जांजगीर-चंपा से गुहाराम अजगले, बस्‍तर से बाइदुराम कश्‍यप, कांकेर से मोहन मांडवी.

अरुणाचल प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश पूर्व से किरन रिजीजू और अरुणाचल प्रदेश पश्चिम से तपीर गाव.

दादरा और नगर हवेली से नाथूभाई गोमनभाई पटेल.

जम्‍मू कश्‍मीर
बारामूला से एमएम वार, श्रीनगर से खालिद जहांगीर, अनंतनाग से सूफी युसुफ, उधमपुर से जितेंद्र सिंह और जम्‍मू से जुगल किशोर शर्मा.

कर्नाटक
बेलगाम से सुरेश आंगड़ी, बागलकोट से पर्वतगौड़ा सी गाडीगौदर, बीजापुर से रमेश चंदप्‍पा, गुलबर्गा से उमेश जाधव, बीदर से भगवंत खूबा, बेल्‍लारी से देवेंद्रप्‍पा, हावेरी से शिवकुमार चनाबसप्‍पा उडासी, धारवाड़ से प्रहलाद जोशी, उत्‍तर कन्‍नड़ से अनंतकुमार हेगड़े, देवनगिरी से एम सिद्धेश्‍वर, शिमोगा से बीवाई राघवेंद्र, उडुपी चिकमंगलूर से शोभा करंदलजे, हसन से ए मंजू, दक्षिण कन्‍नड़ से नलिन कुमार कटील, चित्रदुर्गा से ए नारायण स्‍वामी, टुमकुर से जीएस बसावाराजू, मैसूर से प्रताप सिम्‍हा, चामराजनगर से श्रीनिवास प्रसाद, बेंगलुरु उत्‍तर से डीवी सदानंद गौड़ा, बेंगलुरु मध्‍य से पीसी मोहन और चिक्‍कबल्‍लापुर से बीएन बच्‍चेगौड़ा.

केरल
कासरगोड से रवीश तंत्री कुंटुर, कन्‍नूर से सीके पद्मनाभन, वडाकरा से वीके सजीवन, कोझिकोड से केपी प्रकाश बाबू, मलापुरम से उन्‍नीकृष्‍णन मास्‍टर, पोन्‍नानी से वीटी रेमा, पलक्‍कड़ से सी कृष्‍णाकुमार, चलाकुड़ी से एएन राधाकृष्‍णन, एर्नाकुलम से के एल्‍फोंस, अलापुझा से केएस राधाकृष्णन, कोल्‍लम से केवी साबू, अट्टींगुल से शोभा सुरेंद्रन और तिरुवनंतपुरम से एस राजशेखरन.

लक्षद्वीप से अब्‍दुल खादर.

मणिपुर
इन्‍नर मणिपुर से केके रंजन सिंह और आउटर मणिपुर से एच शोखोपाव माटे.

मिजोरम से निरुपम चकमा.

ओडिशा
सुंदरगढ़ से जुआल ओराम, केवनझार से अनंत मलिक, बालासोर से प्रताप सारंगी, ढेंकानाल से रुद्र नारायण पानी, बोलंगीर से संगीता कुमारी सिंह देव, नवरंगपुर से बलभद्र माझी, केंद्रपाड़ा से बैजयंत पांडा, भुवनेश्‍वर से अपराजिता सारंगी, असका से अनीता प्रियदर्शी और बरहामपुर से भृगु बक्‍शीपात्रा.

सिक्किम से लातेन शेरपा.

तमिलनाडु
कोयम्‍बटूर से सीपी राधाकृष्‍णन, शिवगंगा से एच राजा, रामनाथपुरम से नैनार नागेन्‍द्रन, थुठुकुडी से तमिलसाई सौंदरराजन, कन्‍याकुमारी से पी राधाकृष्‍णन.

तेलंगाना
करीमनगर से बांदी संजय, निजामाबाद से डी अरविंद, मल्‍काजगिरी से एम रामचंद्र राव, सिकंदराबाद से जी कृष्‍णन रेड्डी, महबूबनगर से डीके अरुणा,नागरकुर्नूल से बंगारु श्रुति, नलगोंडा से गरलापति जितेंद्र कुमार, भोंगीर से पीवी शामसुंदर राव, वारंगल से चिंता संबामूर्ति और महबूबाबाद से जे हुसैन नाईक.

त्रिपुरा
त्रिपुरा पश्चिम से रेबाती त्रिपुरा और त्रिपुरा पूर्व से प्रतिमा भौमिक.

उत्‍तराखंड
टिहरी गढ़वाल से माला राज्‍य लक्ष्‍मी, गढ़वाल से तीरथ सिंह रावत, अल्मोड़ा से अजय टम्‍टा, नैनीताल-उधमसिंह नगर से अजय भट्ट और हरिद्वार से रमेश पोखरियाल.

आंध्र प्रदेश
विशाखापट्टनम से डी पुरंदेश्‍वरी और नारासारापेट से कन्‍ना लक्ष्‍मीनारायण.

bjp, bjp first candidate list, lok sabha election 2019, narendra modi, amit shah, Lal Krishna Advani,Santosh Gangwar, Rajnath Singh, Lucknow, Smriti Irani, Nitin Gadkari, Nagpur, Hansraj Gangaram Ahir, बीजेपी, बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची, लोक सभा चुनाव 2019, नरेंद्र मोदी, अमित शाह, लाल कृष्ण आडवाणी, संतोष गंगवार, राजनाथ सिंह, लखनऊ, स्मृति ईरानी, नितिन गडकरी, नागपुर, हंसराज गंगाराम अहीर        बाबुल सुप्रियो  आसनसोल से प्रत्याशी होंगे  (file photo)

पश्चिम बंगाल
कूचबिहार से निसिथ प्रमाणिक, अलीपुरद्वार से जोन बारला, जलपाईगुड़ी से जयंत रे, रायगंज से देवश्री चौधरी, बलूरघाट से सुकांत मजूमदार, मालदा उत्‍तर से खगेन मूर्मू, मालदा दक्षिण से श्रीरुपा मित्रा चौधरी, कृष्‍णानगर से कल्‍याण चौबे, बैरकपुर से अर्जुन सिंह, दमदम से सामिक भट्टाचार्य, बारासात से मृणाल कांति देवनाथ, बशीरहाट से सयंतन बासु, जयनगर से अशोक कंडारी, मथुरापुर से श्‍यामाप्रसाद हलदर, जादवपुर से अनुपम हाजारा, कोलकाता दक्षिण से चंद्र कुमार बोस, कोलकाता उत्‍तर से राहुल सिन्‍हा, सीरामपुर से देवजीत सरकार, हुगली से लॉकेट चटर्जी, आरामबाग से तपन रॉय, तामलुक से सिद्धार्थ नासकर, घाटल से भारती घोष, झारग्राम से कुनार हेम्‍ब्रम, मेदिनीपुर से दिलीप घोष, बिष्‍नुपुर से सौमित्र खा, बर्धमान पूर्व से परेश चंद्र दास, आसनसोल से बाबुल सुप्रियो, बीरभूम से दूध कुमार मंडल.

ये भी पढ़ें:

मोदी लहर में भी इन पार्टियों ने जीती थीं 203 लोकसभा सीटें, इस बार क्या होगा?

लोकसभा चुनाव 2019: EVM की विश्वसनीयता के लिए सभी सीटों पर होगा VVPAT का इस्तेमाल! 

Election Live: बीजेपी ने लालकृष्ण आडवाणी का टिकट काटा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2019, 9:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...