Home /News /nation /

bjp highlight his role in telangana statehood movement set agenda for election crs

तेलंगाना में TRS को टक्कर देने की तैयारी, बीजेपी ने राज्य निर्माण के मुद्दे पर केसीआर को घेरा, आंदोलन में बताई अपनी भूमिका

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अध्यक्ष जे पी नड्डा (Image- Twitter)

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अध्यक्ष जे पी नड्डा (Image- Twitter)

Telangana Assembly Election: भारतीय जनता पार्टी ने तेलंगाना चुनाव में सीएम केसीआर को घेरने के लिए राज्य निर्माण को लेकर हुए अहम आंदोलनों में अपनी भूमिका बताई. पार्टी ने आंदोलन का विवरण देने वाली एक प्रदर्शनी लगाई है, जिसके कारण राज्य का निर्माण हुआ. पार्टी सूत्रों ने कहा कि तेलंगाना राज्य के लिए न केवल टीआरएस बल्कि भाजपा का भी आंदोलन में एक लंबा इतिहास और योगदान रहा है.

अधिक पढ़ें ...

प्रज्ञा कौशिक

हैदराबाद: तेलंगाना में विधानसभा चुनाव (Telangana Assembly Election) के मद्देनजर बीजेपी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. भारतीय जनता पार्टी चाहती है कि वह तेलंगाना राष्ट्र समिति को उस आंदोलन का सारा श्रेय नहीं लेने देगी जिसके कारण राज्य का निर्माण हुआ और उन्हें सत्ता में मिली.

तेलंगाना की भाजपा इकाई ने इसे चुनावी मुद्दा बनाने का स्पष्ट इरादा बना लिया है. इसी कड़ी में पार्टी ने राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक स्थल पर हर विरोध और आंदोलन का विवरण देने वाली एक प्रदर्शनी लगाई है, जिसके कारण राज्य का निर्माण हुआ. इसमें काकीनाडा प्रस्ताव की तस्वीर भी शामिल है. यह जुलाई 1997 में आयोजित आंध्र प्रदेश राज्य कार्यकारिणी की बैठक में ली गई थी जिसमें तेलंगाना के निर्माण का समर्थन किया गया था.

इसमें 24 वर्षीय विद्वान श्रीकांत चारी की एक तस्वीर भी है जो तेलंगाना राज्य के लिए हुए प्रदर्शन में शहीद हो गए थे. इस प्रदर्शनी में उस बात का जिक्र भी किया गया जिसमें कांग्रेस सरकार के अड़ियल रवैये के विरोध में 1200 छात्रों की आत्महत्या से मौत हो गई थी.

इसके अलावा एटाला राजेंद्रन की तस्वीरें भी लगाई गई हैं, जो अब एक भाजपा नेता हैं. 2010 में निजाम मैदान में एबीवीपी ‘राणाभेरी’ के बारे में लिखा गया है, इस सभा को भाजपा की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज ने संबोधित किया था.

‘चंद्रशेखर राव ने सारा क्रेडिट लेने की कोशिश की’

पार्टी सूत्रों ने कहा कि तेलंगाना राज्य के लिए न केवल टीआरएस बल्कि भाजपा का भी आंदोलन में एक लंबा इतिहास और योगदान रहा है. बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि, सिर्फ टीआरएस ही नहीं बल्कि बीजेपी नेताओं का भी तेलंगाना राज्य बनाने की दिशा में अहम योगदान रहा.

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने तेलंगाना के निर्माण में पार्टी की भूमिका पर प्रकाश डाला और तेलंगाना के निर्माण से पहले हुए हिंसक आंदोलन के लिए कांग्रेस को दोषी ठहराया.

सी टी रवि ने कहा कि, “हमारी पार्टी ने तेलंगाना का समर्थन किया, वाजपेयी युग के दौरान, हमने छत्तीसगढ़ और झारखंड को सौहार्दपूर्ण ढंग से बनाया. लेकिन तेलंगाना के संदर्भ में कांग्रेस ऐसा नहीं कर पाई.

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और तेलंगाना प्रभारी तरुण चुग ने कहा कि, टीआरएस ने तेलंगाना राज्य का श्रेय दूसरों से चुराने की कोशिश की और यही कारण है कि उस आंदोलन के संस्थापकों ने टीआरएस छोड़ दिया और भाजपा में शामिल हो गए. वे अकेले नहीं हैं जिन्होंने तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिया है. हमारी दिवंगत नेता सुषमा स्वराज ने तेलंगाना राज्य के आंदोलन का नेतृत्व किया.

Tags: BJP, K Chandrashekhar Rao, Telangana

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर