लाइव टीवी

बीजेपी के व्हिप से अटकलें हुईं तेज, क्या संसद में आज कुछ बड़ा करने वाली है मोदी सरकार!

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 6:47 AM IST
बीजेपी के व्हिप से अटकलें हुईं तेज, क्या संसद में आज कुछ बड़ा करने वाली है मोदी सरकार!
बीजेपी ने पत्र जारी कर सभी सांसदों को राज्यसभा में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं.

पार्टी की ओर से कहा गया है कि मंगलवार 11 फरवरी 2020 को कुछ बहुत महत्वपूर्ण विधायी कार्य सदन में लाए जाएंगे जिन पर चर्चा होना और पास होना आवश्यक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 6:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party) ने अपने राज्यसभा सांसदों (Rajyasabha MP) को तीन लाइन का व्हिप जारी कर मंगलवार को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा है. इसके साथ ही पार्टी के कदम का समर्थन करने के लिए कहा है. भाजपा की ओर से जारी व्हिप के बाद अटकलें तेज हो गई हैं कि आखिरकार मोदी सरकार मंगलवार को क्या कोई विधेयक लाने वाली है. ये मामला इसलिए भी खास है क्योंकि आज दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने वाले हैं, वहीं बजट सत्र के पहले चरण का आज आखिरी दिन है. बता दें कि मंगलवार को शाम चार बजे से राज्यसभा में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पर उठाए गए सवालों का जवाब भी देंगी.

बीजेपी द्वारा जारी किए गए पत्र में कहा गया है सभी राज्यसभा के बीजेपी सांसदों को सूचित किया जाता है कि मंगलवार 11 फरवरी 2020 को कुछ बहुत महत्वपूर्ण विधायी कार्य सदन में लाए जाएंगे जिन पर चर्चा होना और पास होना आवश्यक है.

बजट सत्र के अंतिम दिन केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा केंद्रीय बजट पर लोकसभा और राज्यसभा में चर्चाओं का जवाब देने की उम्मीद है. सीतारमण के पहले लोकसभा और उसके बाद राज्यसभा में बोलने की उम्मीद है. एक फरवरी को पेश हुए केंद्रीय बजट पर पिछले कुछ दिन से संसद में चर्चा चल रही है.

विपक्षी सदस्यों ने जहां सरकार पर आर्थिक सुस्ती और बेरोजगारी के "रिकार्ड स्तर" को लेकर हमला बोला है, वहीं सत्तापक्ष के सदस्यों ने बजट में विभिन्न पहलों के लिए केंद्र की प्रशंसा की है.

विपक्ष ने सरकार पर लगाए ये आरोप
राज्यसभा में विपक्ष ने अर्थव्यवस्था की वर्तमान दशा के लिए सरकार को आड़े हाथ लेते हुए सोमवार को आरोप लगाया कि आम बजट में रोजगार के अवसर और खपत बढ़ाने तथा कृषि क्षेत्र के प्रोत्साहन के लिए समुचित कदम नहीं उठाये गये. विपक्ष ने सरकार को आगाह किया कि देश के सामने अर्थसंकट बढ़ रहा है.

अर्थव्यवस्था के बारे में विपक्ष के इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए सत्ता पक्ष की ओर से दावा किया गया कि बजट में कृषि एवं किसानों, युवाओं, महिलाओं सहित समाज के सभी वर्गों के लिए विभिन्न घोषणाएं करके "न्यू इंडिया" के स्वप्न को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए गये हैं.'देश में भय और अनिश्चितता का माहौल'
उच्च सदन में 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट पर चर्चा की शुरूआत करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चिदंबरम ने सरकार को "अक्षम डाक्टर" बताया और कहा कि देश में भय और अनिश्चितता का माहौल है, ऐसे में कोई निवेश क्यों करेगा. नोटबंदी को बड़ी भूल करार देते हुए चिदंबरम ने कहा कि सरकार अपनी गलतियां मानने से इनकार कर देती है. उन्होंने कहा, ‘‘जल्दबाजी में, बिना किसी तैयारी के माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को कार्यान्वित कर देना दूसरी बड़ी भूल थी. इसकी वजह से आज अर्थव्यवस्था तबाह हो गई है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "मैंने वित्त मंत्री का पूरा बजट भाषण सुना था जो 116 मिनट तक चला था. इस बात की खुशी हुई कि उन्होंने पूरे बजट भाषण में एक बार भी यह नहीं कहा कि अच्छे दिन आने वाले हैं. वह खोखले वादे भूल गईं, यह अच्छा रहा."

'अर्थव्यवस्था की स्थिति बहुत बुरी'
चिदंबरम ने कहा कि सरकार लगातार नकारते रही है लेकिन सच तो यह है कि अर्थव्यवस्था की स्थिति बहुत बुरी है. उन्होंने कहा कि पिछली छह तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर लगातार कम हुई है. "पहले कभी ऐसा नहीं हुआ." उन्होंने कहा कि बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है और खपत लगातार कम हो रही है जिसकी वजह से देश के सामने अर्थ संकट बढ़ रहा है.

उन्होंने कहा कि खाद्य सब्सिडी, कृषि, पीएम किसान सम्मान योजना, ग्रामीण सड़कों, मध्याह्न भोजन योजना, आईसीडीएस, कौशल विकास, आयुष्मान भारत, शहरी विकास से लेकर मनरेगा तक, सभी के लिए आवंटन घटाया गया है.

ये भी पढ़ें-
आरक्षण पर राहुल गांधी बोले- ये वंचित तबकों के अधिकार छीनने की महासाजिश

EPF-ESIC से संबंधित शिकायतों के निदान के लिए उठाए कई कदम- श्रम मंत्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 8:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर