बीजेपी का मिशन 2024, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तैयार किया 100 दिनों का मास्टर प्लान

नड्डा जल्द ही अपनी देशव्यापी यात्रा पर निकलेंगे.
नड्डा जल्द ही अपनी देशव्यापी यात्रा पर निकलेंगे.

2024 polls: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 2024 के आम चुनावों की रणनीति तैयार करने के लिए एक राज्य में अपने प्रवास के दिनों को विभाजित किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 5:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनावों में जीत के बाद बीजेपी के हौंसले और भी बुलंद हो गए हैं और अब पार्टी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों ( 2024 general elections) की तैयारी में जुटने को तैयार है. आम चुनावों की तैयारी में बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) जल्द ही पूरे देश का दौरा करेंगे. नड्डा के इस दौरे का उद्देश्य संगठन को और मजबूत करना होगा. जानकारी के मुताबिक, नड्डा जल्द ही 100 दिनों के भारत दौरे पर निकलेंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक नड्डा ने 2024 के आम चुनावों की रणनीति तैयार करने के लिए एक राज्य में अपने प्रवास के दिनों को विभाजित किया है. उनका उद्देश्य उन सीटों पर काम करना होगा जो 2019 में पार्टी द्वारा नहीं जीते गए थे और यह भी कि 2024 में उन सीटों को कैसे जीता जाए, यह यात्रा के प्रमुख पहलुओं में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. बिहार चुनाव जीतने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करने वाले नड्डा पार्टी के जन प्रतिनिधियों से मिलेंगे, नए संभावित गठबंधन परचर्चा करेंगे. इसके साथ ही राज्य सरकारों की छवि सुधारेंगे, विभिन्न प्रभावशाली समूहों के साथ बातचीत करेंगे. कैडर में पार्टी की विचारधारा पर स्पष्टता लाएंगे.

4 श्रेणियों में बांटे गए सभी राज्य
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, नड्डा ने सभी राज्यों को ए, बी, सी और डी श्रेणियों में वर्गीकृत किया है. श्रेणी ए वे राज्य हैं जहां बीजेपी या सहयोगियों के साथ गठबंधन में है. इसमें नागालैंड, बिहार, कर्नाटक, त्रिपुरा आदि जैसे राज्य शामिल है. श्रेणी बी में उन राज्यों से संबंधित है जहां भाजपा राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, ओडिशा की तरह सत्ता में नहीं है.
श्रेणी सी छोटे राज्यों जैसे लक्षद्वीप, मेघालय और मिजोरम से संबंधित है और श्रेणी डी केरल, पश्चिम बंगाल, असम, पुड्डुचेरी और तमिलनाडु जैसे चुनाव-आधारित राज्यों के लिए है उत्तर प्रदेश को छोड़कर, नड्डा सी श्रेणी में रखे गए राज्यों में 2 दिन के लिए रहेंगे. यूपी में राष्ट्रीय अध्यक्ष 8 दिन तक प्रचार करेंगे.



बदले गए सभी राज्यों के प्रभारी
इससे पहले जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, वहां पार्टी संगठन को मजबूत करने में भी जुट गई है. इसलिए सभी राज्यों के प्रभारियों की घोषणा कर दी थी. पार्टी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पश्चिम बंगाल के प्रभारी बने रहेंगे. पूर्व कृषि मंत्री राधामोहन सिंह को उत्तर प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज