• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • चमोली हादसे को उमा भारती ने बताया चेतावनी, कहा- गंगा पर पनबिजली परियोजनाओं के खिलाफ थी

चमोली हादसे को उमा भारती ने बताया चेतावनी, कहा- गंगा पर पनबिजली परियोजनाओं के खिलाफ थी

उमा भारती मध्‍य प्रदेश में शराबबंदी अभियान चला रही हैं.  (File pic)

उमा भारती मध्‍य प्रदेश में शराबबंदी अभियान चला रही हैं. (File pic)

बीजेपी की वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने रविवार को कहा कि मंत्री रहते हुए वह गंगा और उसकी मुख्य सहायक नदियों पर बांध बनाकर पनबिजली परियोजनाएं लगाने के खिलाफ थीं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. उत्‍तराखंड (Uttarakhand) के चमोली में ग्‍लेशियर टूट (Chamoli) जाने से रविवार को धौलीगंगा नदी में बाढ़ आई. इस जल प्रलय में अब तक करीब 10 लोगों की मौत हुई है. साथ ही करीब 170 लोग लापता बताए जा रहे हैं. इस घटना पर बीजेपी की वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने रविवार को कहा कि ग्लेशियर टूटने के कारण हुई त्रासदी चिंता का विषय होने के साथ-साथ चेतावनी भी है. साथ ही उन्होंने कहा कि मंत्री रहते हुए वह गंगा और उसकी मुख्य सहायक नदियों पर बांध बनाकर पनबिजली परियोजनाएं लगाने के खिलाफ थीं.

    पीएम नरेंद्र मोदी की पहली सरकार में उमा भारती जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री थी. हिन्दी में एक के बाद एक किए गए कई ट्वीट में उन्होंने कहा कि ग्लेशियर टूटने से पनबिजली परियोजना को नुकसान पहुंचा है और भीषण त्रासदी आई है.

    उन्होंने कहा कि हिमालय के ऋषि गंगा में हई यह त्रासदी चिंता का विषय होने के साथ-साथ चेतावनी भी है. उन्होंने लिखा है, ‘इस संबंध में मैंने अपने मंत्रालय की तरफ से हिमालय उत्तराखंड के बांधों के बारे में जो हलफनामा दिया था उसमें यही आग्रह किया था कि हिमालय एक बहुत संवेदनशील स्थान है इसलिये गंगा एवं उसकी मुख्य सहायक नदियों पर पनबिजली परियोजना नहीं बनने चाहिए.’

    उन्होंने कहा कि उसे फैसले से बिजली आपूर्ति में होने वाली कमी को राष्ट्रीय ग्रिड से पूरा किया जा सकता था. भारती ने कहा कि वह शनिवार को उत्तरकाशी में थीं और अभी हरिद्वार में हैं.

    उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में नंदा देवी ग्लेशियर टूटने से रविवार को धौली गंगा नदी में भीषण बाढ़ आयी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज