BJP सांसद ने जनसंख्या नियंत्रण कानून और समान नागरिक संहिता की मांग लोकसभा में उठाई

निशिकांत दुबे ने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद अब ये कानून जरूरी (फाइल फोटो)
निशिकांत दुबे ने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद अब ये कानून जरूरी (फाइल फोटो)

सांसद निशिकांत दुबे (MP Nishikant Dubey) ने कहा कि अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाने के बाद अब यह जरूरी है कि देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू हो और समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) लागू की जाए.

  • भाषा
  • Last Updated: September 22, 2020, 11:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भाजपा सांसद (BJP MP) निशिकांत दुबे (Nishikant Dubey) ने मंगलवार को लोकसभा (Lok Sabha) में सरकार से आग्रह किया कि देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population control law) बनाया जाए और समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) लागू किया जाए. उन्होंने सदन में शून्यकाल (Zero Hour) के दौरान यह भी कहा कि सरकार को यह व्यवस्था बनानी चाहिए कि अनुसूचित जनजाति (ST) से धर्मांतरण करने वालों को आरक्षण नहीं मिले. दुबे ने कहा कि कई इलाकों में देखने को मिल रहा है कि अनुसूचित जनजाति के लोगों का धर्मांतरण (Conversion) कराया जा रहा है. इसलिए ‘‘मेरी मांग है कि यह व्यवस्था बनाई जाए कि अनुसूचित जनजाति से धर्मांतरण करने वालों को आरक्षण नहीं मिलेगा.’’ उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाने के बाद अब यह जरूरी है कि देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू हो और समान नागरिक संहिता लागू की जाए.

भाजपा (BJP) के जगदंबिका पाल ने कहा कि बहुत सारे वायरस (Virus) पक्षियों एवं जंतुओं से मनुष्यों में आ रहे है. ऐसे में पशु एवं मांस के बाजार के विनियमन की जरूरत है. बसपा (BSP) के श्याम सिंह यादव ने अपने संसदीय क्षेत्र जौनपुर (Jaunpur) में मेडिकल कॉलेज में सुविधा बढ़ाने की मांग भोजपुरी में उठाई. भाजपा के रमेश बिधूड़ी (Ramesh Bidhuri) ने सरकार से आग्रह किया गोदरी भाषा को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आधिकारिक भाषा की सूची में शामिल किया जाए.

पश्चिम बंगाल में विधायकों एवं सांसदों के फोन टैप किए जा रहे: अर्जुन सिंह
भाजपा के ही अर्जुन सिंह ने कहा कि पश्चिम बंगाल में विरोधियों पर अत्याचार हो रहा है और विधायकों एवं सांसदों के फोन टैप किए जा रहे हैं.
यह भी पढ़ें: अनुराग कश्यप पर यौन शोषण का आरोप, पायल घोष FIR दर्ज कराने पहुंची थाने



भाजपा के राजू बिष्टस, दर्शना जरदोश, शारदाबेन पटेल, भारतीबेन शियाल और संघमित्रा मौर्या, जदयू के कौशलेंद्र कुमार और दिनेश्वर कामत और कई अन्य सदस्यों ने अपने अपने क्षेत्रों अथवा राज्य के मुद्दे उठाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज