Home /News /nation /

bjp mp saumitra khan demand for separate junglemahal from west bengal

भाजपा सांसद ने की अलग 'जंगलमहल' राज्य बनाने की मांग, तृणमूल पर लगाया भेदभाव का आरोप

बीजेपी के सांसद सौमित्र खान ने तृणमूल पर इस क्षेत्र के साथ भेदभाव का आरोप लगाया.

बीजेपी के सांसद सौमित्र खान ने तृणमूल पर इस क्षेत्र के साथ भेदभाव का आरोप लगाया.

Bengal BJP MP Saumitra Khan renew demand for seprate unglemahal: पश्चिम बंगाल के विष्णुपुर सीट से बीजेपी के सांसद सौमित्र खान पश्चिम बंगाल में जंगलमहल को अलग से राज्य बनाने की मांग की है. इससे कुछ दिन पहले भाजपा के अनेक सांसदों ने पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग की थी. खान ने कहा कि दक्षिण बंगाल के बांकुड़ा, पुरुलिया, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बीरभूम और पश्चिम बर्धमान जिलों को मिलाकर एक अलग राज्य बनाया जाए.

अधिक पढ़ें ...

कोलकाता. अब पश्चिचम बंगाल से अलग राज्य बनाने की मांग उठने लगी है. यह मांग बीजेपी के सांसद सौमित्र खान उठा रहे हैं. उन्होंने सोमवार को एक बार फिर जंगलमहल राज्य बनाने की मांग की है. सांसद सौमित्र खान ने सोमवार को बंगाल के दक्षिण-पश्चिमी जिलों को मिलाकर एक अलग राज्य ‘जंगलमहल’ बनाने की मांग दोहराई. इससे कुछ दिन पहले भाजपा के अनेक सांसदों ने पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग की थी. खान ने कहा कि दक्षिण बंगाल के बांकुड़ा, पुरुलिया, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बीरभूम और पश्चिम बर्धमान जिलों को मिलाकर एक अलग राज्य बनाया जाए. बीते दो महीनों में यह दूसरी बार है जब उन्होंने जंगलमहल क्षेत्र को अलग राज्य बनाने की मांग की है.

यहां विकास कहां हुआ?

तृणमूल कांग्रेस की सरकार पर कभी माओवाद का केंद्र रहे घने जंगल वाले ‘जंगलमहल’ क्षेत्र के विकास में कमी का आरोप लगाते हुए खान ने कहा कि अब समय आ गया है कि इस क्षेत्र को पश्चिम बंगाल से अलग किया जाना चाहिए. बिष्णुपुर सीट से सांसद खान ने कहा, हम भी पश्चिम बंगाल में रहते हैं लेकिन इन इलाकों का विकास कहां हुआ? प्रगति के नाम पर हमें क्या मिल रहा है? इस क्षेत्र के लोग अलग राज्य की मांग क्यों नहीं करते हैं. उन्होंने कहा, जिस तरह उत्तर बंगाल के लोग अलग होने के बारे में सोच रहे हैं उसी तरह जंगलमहल के लोगों को अलग राज्य की मांग करनी चाहिए.

दार्जिलिंग को भी अलग राज्य बनाने की मांग

उनकी इस टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि इस तरह के बयान भाजपा की विभाजनकारी राजनीति को दर्शाते हैं. इससे पहले बीजेपी के कई विधायक और पार्षद भी अलग से संघशासित राज्य बनाने की मांग कर चुके हैं. मातिंगरा-नक्सलबाड़ी और दाबग्राम-फुलबाड़ी के विधायक आनंदमय बर्मन और शिखा चटर्जी ने भी उत्तरी बंगाल को संघशासित प्रदेश बनाने की मांग दोहराई. उधर, दार्जिलिंग हिल को भी अलग राज्य बनाने की मांग उठती रही. पिछले साल उत्तरी बंगाल के खुरसियोंग से बीजेपी के एमएलए विष्णु प्रसाद शर्मा ने अलग दार्जिलिंग हिल राज्य बनाने की मांग की थी.

Tags: MP, West bengal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर