अपना शहर चुनें

States

डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद किए जाने पर बीजेपी MP तेजस्वी सूर्या ने जताई चिंता, कहा- भारत में न हो ऐसा

बेंगलुरु के सांसद तेजस्वी सूर्या-@Tejasvi_Surya
बेंगलुरु के सांसद तेजस्वी सूर्या-@Tejasvi_Surya

बेंगलुरु के बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) की ये टिप्पणी ​ट्विटर के उस फैसले के बाद आई है, जिसमें सोशल मीडिया (Social Media) साइट ने हिंसा भड़काने की आशंका जताते हुए डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 2:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के ट्विटर अकांउट को हमेशा के लिए बंद किए जाने पर बीजेपी (BJP) सांसद तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) ने चिंता जाहिर की है. इसके साथ ही उन्होंने इस फैसले पर कहा, ​'ट्विटर का ये फैसला लोकतंत्र को जगाने वाला है, क्योंकि बड़ी तकनीकी कंपनियों से इस तरह का खतरा बढ़ता जा रहा है'. उन्होंने कहा कि अमेरिका में जो हुआ वो एक संदेश है कि इन फर्मों को नियंत्रित करने वाले कानूनों की समीक्षा की जाए, ताकि भारत में ऐसे हालात उत्पन्न न हो सकें.

तेजस्वी सू्र्या ने ट्वीट किया, 'मैं नहीं चाहता कि ट्विटर किसी पर भी प्रतिबंध लगाए. चाहे वो भारत की कोई पार्टी हो या विदेश की मैं ऐसी कार्रवाई का समर्थन नहीं करूंगा.' उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बहुत अहम है. बिना किसी जवाबदेही कोई कंपनी इस तरह से किसी को बोलने से नहीं रोक सकती और उसके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बंद नहीं कर सकती.

बेंगलुरु के सांसद की ये टिप्पणी ​ट्विटर के उस फैसले के बाद आई है, जिसमें सोशल मीडिया साइट ने डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया. कंपनी नेअपने इस फैसले के पीछे अमेरिका में आगे और हिंसा भड़कने की आशंका को वजह बताया है.





​ट्विटर ने कहा, हाल में ही डोनाल्ड ट्रंप की ओर से जो ट्वीट किए गए हैं, उनकी हमारी टीम ने बारीकी से जांच की है. हमने उनके ट्वीट को देखा कि उनके संदेश को लोगों को किस तरह से समझा, जिसके कारण अमेरिका में हिंसा भड़की. उनके संदेश को पढ़ने के बाद हमने डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट हमेशा के लिए बंद करने का फैसला लिया.

इसे भी पढ़ें :- भड़काऊ भाषण देकर हिंसा भड़काने के जुर्म में जेल जा सकते हैं ट्रंप, 20 जनवरी का इंतज़ार

फेसबुक का भी एक्शन
इससे पहले फेसबुक ने बुधवार को दो नीतिगत उल्लंघनों के कारण ट्रंप का अकाउंट 24 घंटे के लिए ब्लॉक किया था. फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ ग्रहण करने तक देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक और इंस्टाग्राम इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. ये शपथ ग्रहण समारोह 20 जनवरी को आयोजित होने वाला है.

इसे भी पढ़ें : डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड, कंपनी बोली- वो हिंसा भड़का सकते हैं

क्या हुआ था अमेरिकी संसद भवन में?
बुधवार को ट्रंप के हजारों समर्थक यूएस कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) में घुस गए थे. इन सबने संसद के संयुक्त सत्र को रोकने की कोशिश की थी. संवैधानिक प्रक्रिया के तहत उस समय संसद के संयुक्त सत्र में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत की पुष्टि होनी थी. ट्रंप समर्थकों की पुलिस के साथ झडप भी हुई. इस घटना में चार लोगों की मौत भी हो गई. जो लोग कैपिटल बिल्डिंग में घुसे थे ट्रंप ने उन्हें ट्विटर पर देशभक्त कहा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज